PERSONAL LOAN BENFITS AND DISADVANTAGE | पर्सनल लोन सपनों को साकार करने का या डुबाने का रास्ता जाने सब

PERSONAL LOAN BENFITS AND DISADVANTAGE : त्यौहार का सीजन आने के साथ ही कुछ ना कुछ घर के लिए नया खरीदने के चाहत हर किसी में होती है, कोई घर के लिए नया फ्रीज़, टीवी, वाशिंग मशीन या अन्य सामान लाना चाहता हा तो कोई अपने लिए या किसी अपने के लिए नया स्मार्टफोन खरीदने की चाह रखता है। रुकावट आती है तो पैसे की। ऐसे में पर्सनल लोन ही सबसे अच्छा विकल्प होता है। आज Viral News Club के इस लेख में पर्सनल लोन के बारे में विस्तार से बतायेंगे :

PERSONAL LOAN BENFITS AND DISADVANTAGE
PERSONAL LOAN BENFITS AND DISADVANTAGE

 

Personal Loan Kya Hai (पर्सनल लोन क्या है ?)

PERSONAL LOAN BENFITS AND DISADVANTAGE : Personal Loan यानी व्यक्तिगत ऋण लेने में किसी सिक्योरिटी की जरुरत नहीं होती यानी यह एक अन-सिक्योर्ड लोन है। जैसा की नाम है, यह लोन व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए लिया जाता है।

  • पर्सनल लोन किसी बीमारी में लिया जा सकता है
  • पर्सनल लोन बच्चों की पढाई के खर्च के लिए ले सकते है।
  • पर्सनल लोन अगर आप घुमने जान चाहते है तो उसके लिए ले सकते है।
  • घर की मरम्मत के लिए पर्सनल लोन लिया जा सकता है।
  • कंप्यूटर, मोबाइल जैसे गैजेट्स को खरीदने के लिए पर्सनल लोन लिया जा सकता है।
  • आप पर्सनल लोन लेकर घर की जरुरत का सामान खरीद सकते है।

पर्सनल लोन के क्या फायदे है – Benefits of Personal Loan

PERSONAL LOAN BENFITS AND DISADVANTAGE : पर्सनल लोन को लेने में ज्यादा डाक्यूमेंट्स की जरुरत नहीं पड़ती और काफी कम कागजात से ही इसको लिया जा सकता है जैसे इनकम प्रूफ या सैलरी स्लिप इत्यादि। इसमें सिबिल स्कोर अगर अच्छा हो तो ज्यादा आसानी हो जाती है और इन्टरेस्ट रेट भी कम मिल जाते है।

  • Personal Loan आपातकालीन स्थिति में काफी मदद करता है क्योकिं इसके लिए किसी गारंटी की जरुरत नहीं होती। आप आपात स्थिति से आसानी से निकल सकते है।
  • Personal Loan में बैंक को पैस वापसी में मंथली इंस्टालमेंट में दिया जाता है जो की अमूमन 5 वर्ष तक का समय हो सकता है, आप अपनी सुविधा अनुसार इसे कम भी कर सकते है।
  • नौकरी करने वालो को सैलरी स्लिप जैसे कागजात पर Personal Loan मिल जाता है।

पर्सनल लोन की क्या कमियां है – Disadvantage of Personal Loan 

PERSONAL LOAN BENFITS AND DISADVANTAGE : पर्सनल लोन के फायदे है तो नुकसान भी है :

  • पर्सनल लोन के लिए क्रेडिट स्कोर बढ़िया होना जरुरी होता है, ज्यादातर बैंक 750 से ज्यादा स्कोर मांगती है अन्यथा ब्याज दर ज्यादा होती है।
  • कोई और सैलरी नगद लेता है तो उसको पर्सनल लोन लिमने की सम्भावना बहुत कम होती है या ब्याज दर बहुत ज्यादा होती है।
  • अगर आपकी आय का निश्चित साधन नहीं तो बैंक पर्सनल लोन देने से मना कर सकती है, क्योकिं कोई सिक्योरिटी नहीं लेने के कारण निश्चित आय के साधन से ही बैंक संतुष्ट होती है।

पर्सनल लोन कितना लोन मिल सकता है ?

PERSONAL LOAN BENFITS AND DISADVANTAGE : पर्सनल लोन पुरी तरह से आपकी कमाई के हिसाब को ध्यान में रखकर दिया जाता है। बैंक लोन अमाउंट 10000 से लेकर 40 लाख तक दे देती है, कुछ बैंक इससे ज्यादा भी लोन देती है।

पर्सनल लोन के जरुरी कागजात :

PERSONAL LOAN BENFITS AND DISADVANTAGE : Personal Loan देते वक्त बैंक को कुछ कागजात की जरुरत पड़ती है जो की आप के खुद की ID, आपके निवास का प्रमाण, आपकी कमाई का प्रमाण साबित करे :

पर्सनल आईडी : इस प्रकार की आईडी में आपको पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर कार्ड या पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

PERSONAL LOAN BENFITS AND DISADVANTAGE
PERSONAL LOAN required document

एड्रेस प्रूफ : एड्रेस प्रूफ के लिए आप किसी यूटिलिटी बिल जैसे पानी का बिल, बिजली बिल आदि दे सकते है जो लोन लेने वाले के नाम से ही हो। इस में आपका पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस भी काम करता है या आप अन्य कोई डॉक्यूमेंट जो आपके निवास का प्रूफ हो दे सकते है।

आय प्रमाण : नौकरी पेशा के लिए सैलरी स्लिप 3 महीने की जो बैंक में आती हो, जिस बैंक में सैलरी आती है उसका बैंक स्टेटमेंट, फार्म 16 की जरुरत पड़ती है। अगर बिज़नेस करते है तो बिज़नेस की बैलेंस शीट, बैंक अकाउंट के स्टेटमेंट के साथ और इनकम टैक्स रिटर्न जैसे कागजात की जरुरत पड़ेगी।

बिज़नेस प्रूफ : व्यापार करने वाले बिज़नेस का सर्टिफिकेट, जीएसटी में रजिस्टर्ड है तो उसका सर्टिफिकेट, उद्योग आधार जैसे डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है।

Personal Loan में ध्यान रखने वाली जरुरी बाते

PERSONAL LOAN BENFITS AND DISADVANTAGE : Personal Loan लेने से पहले 2 3 बैंक से ब्याज दर का पता जरुर करे ताकि आपको कम ब्याज दर से साथ लोन मिले।

  • अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आप कम रेट के लिए भी जिद कर सकते है।
  • जिस बैंक से आपका रेगुलर लेंन देन होता हो, उससे आप कम रेट पर मिलने की सम्भावना ज्यादा होती है।
  • लोन लेने से पहले सारे नियम कानून को अवश्य ध्यान से पढ़े विशेषरूप से ये देखे की अगर लोन समय से पहले चुकता किया जाए तो कोई अतिरिक्त शुल्क तो नहीं है?
  • भविष्य में अगर ऐसा लगे की लोन की जरुरत पड़ेगी तो क्रेडिट स्कोर का पता करे और अगर ख़राब हो तो सही करे, कई बार ख़राब cibil score सही करने के लिए भी छोटा लोन लेकर समय से चुकता कर credit score बाधा सकते है।
  • अपने सारे कागजात स्वयं पहले जांच ले और कमी हो तो उन्हें दूर करे ताकि बाद में परेशानी ना हो और जल्दी लोन मिले। वैसे भी कागजात हमेशा पुरे रखने चाहिए, जरुरत कब हो जाए पता नहीं होता।

Personal Loan Interest Rates (बैंक की पर्सनल लोन पर ब्याज दरें)

सभी बैंक और नॉन बैंक कंपनी पर्सनल लोन देती है और सभी की ब्याज दरे अलग होती है, निचे आज की ब्याज दरे दी गई है जो सांकेतिक है जिससे आपको ब्याज दरो की जानकारी हो जाये। निश्चित ब्याज दर बैंक द्वारा पता करे:

बैंक/NBFCब्याज दर (प्रति वर्ष)प्रोसेसिंग फीस (लोन राशि की %)
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया11.00%-15%1.50% तक (₹1,000-₹15,000)
HDFC बैंक10.50% से शुरू₹ 4,999 तक
पंजाब नेशनल बैंक10.40% – 16.95%1% तक
ICICI बैंक10.50% से शुरू2.5% तक
बैंक ऑफ बडौदा10.90% – 18.25%2% (min  ₹1,000 और max ₹ 10,000)
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया11.40% – 15.50%1% तक (अधिकतम ₹ 7,500)
एक्सिस बैंक10.49% से शुरू2% तक
कोटक महिंद्रा बैंक10.99% से शुरू3% तक
IDBI बैंक11.00% – 15.50%1% (न्यूनतम ₹ 2,500)
यस बैंक10.99% से शुरू2.5% तक
UCO बैंक12.45% – 12.85%1% तक
बजाज फिनसर्व11.00% से शुरू3.84% तक
RBL बैंक17.50% – 26.00%3.5% तक
मुथूट फाइनेंस14.00% से 22.00%3.5% तक
टाटा कैपिटल10.99% से शुरू3% तक
HSBC9.99%-16.00%1% तक
नवी फिनसर्व9.90% – 45.00%शून्य
स्टेश-फिन11.99% से शुरू10% तक
क्रेडिट-बी29.95% तक6% तक
धनी लोन्स एंड सर्विसेज13.99% से शुरू3% से शुरू
HDB फाइनेंशियल सर्विस12.00%-31.00%3% तक

 

तो दोस्तों, त्यौहार के साथ खर्चे भी आते है और लोन लेने की इच्छा भी होती है. लोन ले पर उतना ही जिसे आसानी से चूका सके. त्योहारों की अग्रिम शुभकामना.

ये भी अवश्य पढ़े :

Use Of Old Smartphone in Hindi | पुराने स्मार्टफोन का शानदार उपयोग | पुराने फोन के ऐसे स्मार्ट यूज पढ़ कर भूल जायेंगे एक्सचेंज करना

Best Smartphone under Rs 10000 | 10000 से कम में उपलब्ध बेहतरीन स्मार्टफोन | AMAZING SMARTPHONE

 

Social Sharing:

Leave a Comment