SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH | सेंधा नमक के फायदे जो जानकर आज ही शुरू कर देंगे खाना शुरू

SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH : नमक कौन सा खाना चहिये साधारण नमक अथवा सेंधा नमक। सभी लोगो का उत्तर एक जैसा नहीं हो सकता कुछ लोगो को साधारण सफ़ेद नमक का सेवन सही लगता है तो कुछ सेंधा नमक का सेवन सही ठहराते है। कुछ लोगो का मानना है की बाजार में सुलभता से पैकिंग में उपलब्ध आयोडीन युक्त नमक में आयोडीन की मात्र ज्यादा होती है, जो स्वास्थ्य की दृष्टि से नुकसान करता है और सेंधा नमक प्राकृतिक होने से खनिज पोषण से भरपूर होता है। तो आज के लेख में हम VIRAL NEWS CLUB आपके लिए लाये है नमक के बारे में जानकारी की कौन सा नमक खाना सही रहता है और क्यों :

SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH
SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH

नमक कौन सा सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है ?

नमक मुख्यत: चार प्रकार का होता है एक समुद्री नमक और दूसरा सेंधा नमक यानी रॉक साल्ट (Rock Salt), साधारण सादा नमक, और काला नमक। इसमें मुख्यत: इस्तेमाल में सेंधा नमक और साधारण सादा नमक होते है।

सेंधा नमक प्राकृतिक रूप से ही बना होता है और इसको बनाने के लिए कोई प्रोसेसिंग नहीं करनी पड़ती, जैसा की इसके रॉक साल्ट नाम से ही जानकारी मिलती है की ये एक खनिज पत्थर है जिसे ही सैन्धव नमक या लाहौरी नमक जैसे नामों से भी जाना जाता है।  जबकि साधारण सफ़ेद नमक में सेंधा नमक से काफी ज्यादा सोडियम की मात्र होती है।

SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH
SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH

सेंधा नमक क्यों कहते है ?

सेंधा नमक की उत्पति का मुख्य क्षेत्र सिंध क्षेत्र है इसी कारण इसे सेंधा नमक कहते है। सिंध प्रदेश के बहुत बड़े हिस्से में ये प्राकृतिक रूप से पाया जाता है।

क्या आयोडीन युक्त नमक कई देशो में प्रतिबंधित है ?

SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH : आयोडीन युक्त नमक विश्व के 56 प्रमुख देशो में प्रतिबंधित है इसमें  अमेरिका, डेनमार्क और जर्मनी समेत विश्व के कई प्रमुख देख आते है। इन देशो ने आयोडीन युक्त नमक के कुप्रभाव को देखते हुए इसे बैन किया है। इन देशो ने माना है की आयोडीन युक्त नमक 40 से ज्यादा बीमारियों की वजह बन सकता है, जिसमे कैंसर, लकवा, रक्त चाप, खारिश खुजली, सफेद दाग, नपुंसकता, डायबिटीज और पथरी जैसी गंभीर बीमारियाँ है।

सेंधा नमक के फ़ायदे:- (SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH )

SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH : सेंधा नमक में शरीर के लिए काफी स्वास्थ्य प्रद होता है. पाचन क्रिया, जोड़ो के दर्द के अलावा वजन घटने में मददगार होता है। इसके फायदे निम्न रूप से है :

  • सेंधा नमक को भोजन में नित्य सेवन से रक्तचाप पर नियंत्रण रहता है। और इसका प्रमुख कारण सेंधा नमक का क्षारीय होना होता है जबकि सफ़ेद नमक अम्लीय होने से नुकसान करता है। सेंधा नमक क्षारीय होने से रक्त की अम्लता को ख़त्म करके शरीर के बहुत से गंभीर रोगों की ठीक करने में फायदेमंद होता है।
  • सेंधा नमक ह्रदय के लिए लाभकारी होता है। सेंधा नमक में पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो हृदय के लिए बहुत फायदा करता है।
  • सेंधा नमक पाचन क्रिया आसान करता है। आयुर्वेदिक औषधियों में सेंधा नमक का प्रयोग का प्रयोग किया जाता है जो पाचन में गुणकारी होती है जैसे पंचसकार चूर्ण, लवण भास्कर चूर्ण।
  • सेंधा नमक वात, पित और कफ सम्बंधित रोग दूर करता है। वात, पित और कफ सम्बंधित रोग होने से शरीर कमजोर होता है जो की सेंधा नमक के सेवन से फायदेमंद साबित होता है, इसलिए शायद व्रत उपवास में सिर्फ सेंधा नमक के उपयोग करने को बताया गया है। इसके अलावा इसका एक कारण इसका आसानी से घुलनशीलता है।
  • सेंधा नमक के सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। मेटाबॉलिज्म बढ़ने से वजन कम होने में मदद मिलती है क्योंकि इससे बॉडी से अतिरिक्त वसा कम होता है।
  • सेंधा नमक प्राकृतिक होने से शरीर मे ढ़ेरो पोषक तत्वो की कमी को पूरा करता है। लकवा यानी पेरालायसिस (paralysis) होने के प्रमुख कारणों में से एक पोषक तत्वो की कमी होना होता है।
  • सेंधा नमक ठंडी तासीर का होता है और पचने में हल्का होता है और यह ह्रदय के लिये उत्तम होता है।
  • आयुर्वेद के अनुसार सेंधा नमक से पुरुषो की शुक्र धातु बढ़ते है और काफी फायदेमंद होते है।
  • सेंधा नमक खाने से जोड़ो के दर्द की समस्या में बहुत फायदेमंद रहता है।
  • सामान्यत: सर्दी जुकाम में गर्म पानी के साथ सेंधा नमक का सेवन जुकाम और गले की ख़राश दूर करता है।
  • सेंधा नमक के साथ मामूली सरसों तेल मिला कर दांतों और मसुडो पे मालिश करने से दांतों और मसुडो की समस्या से बहुत फायदा मिलता है।
SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH
SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH

 

समुद्री नमक के नुकसान:-

ज्यादातर बाजार में साधारण नमक समुद्री नमक प्रोसेस करके मिलता है, इसके कुछ फायदे है लेकिन ये फायदे सेंधा नमक में भी मिलते है पर इसके नुकसान को जानना जरुरी है :

  • सफ़ेद नमक समुद्री नमक को प्रोसेस करके बनाया जाता है, और प्रोसेस करने के बाद हमें पैकेज करके मिलता है।  इसको ज्यादा मात्र में लगातार खाने से सेहत को बहुत से नुकसान होते है:
  • समुद्री नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है जिससे उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है जो की ह्रदय सम्बंधित रोग का कारण  बनता है। (यहाँ पढ़े)
  • समुद्री नमक में पाए जाने वाली सोडियम की ज्यादा मात्रा किडनी को नुकसान पहुंचाती है। (यहाँ पढ़े)
  • समुद्री नमक से उच्च रक्तचाप (high Blood Pressure),मधुमेह (Diabities) आदि गंभीर बीमारियो का भी कारण बनता है । इसका मुख्य कारण इसका अम्लीय होना होता है।
  • कई स्थानों पर बताया गया है की प्रोसेस्ड रिफाइण्ड नमक में 98% सोडियम क्लोराइड ही है शरीर इसे ख़राब पदार्थ के रुप में रखता है और यह शरीर में घुलता भी नही है। प्रोसेसिंग में इस नमक में आयोडीन को बरक़रार रखने के लिए Magnesium Carbonate, Tricalcium Phosphate, Sodium Alumino Silicate जैसे केमिकल मिलाये जाते हैं (इन पदार्थो का इस्तेमाल सीमेंट बनाने में भी होता है।) विज्ञान के अनुसार ये रसायन शरीर में रक्त वाहिनियों को हार्ड यानी कड़ा बनाने में मुख्य भूमिका निभाते हैं, और इसी कारण रक्त वाहिनियों में ब्लाक्स बनने की संभावनाहोती है जिससे  आक्सीजन जाने मे परेशानी होती है।
  • लगातार इस्तेमाल से जोड़ो का दर्द और गढिया, प्रोस्टेट आदि होती है। ध्यान रहे की आयोडीन नमक के इस्तेमाल से शारीर को पानी की जरुरत सामान्य से ज्यादा होती है। इसी कारण हमें प्यास ज्यादा लगती है।
SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH
SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH

क्या सचमुच सेंधा नमक का इस्तेमाल फायदेमंद है ? 

SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH : विभिन्न रिसर्च से यह साबित है की सेंधा नमक का इस्तेमाल शरीर के लिए लाभप्रद है। भारत की आयुर्वेद पद्धति में भी भोजन में सेंधा नमक के ही प्रयोग की सलाह दी गई है। पुराने समय में बाजार में सामान्यत: सेंधा नमक ही मिलता था लेकिन धीरे धीरे समुद्री नमक से तैयार नमक बाजार में मिलने लगा जो की स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदेह होता है।

आयोडीन हर नमक में मिलता है और सेंधा नमक में आयोडीन सही मात्रा में मिलता और इसके अलावा उसमे मिलने वाले मिनरल स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद होते है, जो की साधारण सफ़ेद नमक में नहीं होते। इसलिए सेंधा नमक का इस्तेमाल ही स्वास्थयप्रद है।

SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH
SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH

निष्कर्ष: विश्व भर में अनेको शोध के बाद ये निश्चित माना जाने लगा है की साधारण सफ़ेद आयोडीन युक्त नमक स्वास्थ्य की दृष्टि से ख़राब है और इसकी जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल शरीर में काफी फायदे पहुंचाता है। इस प्रकार हमें इस बात की जानकारी मिलती है की सेंधा नमक का इस्तेमाल ही स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहतर है। फिर भी अगर किसी की गंभीर रोग हो तो उसे डॉक्टर की सलाह से इसका सेवन किया जाना चाहिए।

FAQ  SENDHA NAMAK BENEFITS FOR HEALTH :

Que.कौन सा नमक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है ?

Ans. सेंधा नमक बेहतर है।

Que.कौन से नमक में सोडियम की मात्र ज्यादा होती है ?

Ans. समुद्री नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है?

Que. किस नमक में आयोडीन मिलता है ?

Ans. सभी प्रकार के नमक में आयोडीन पाया जाता है।

सेंधा नमक के इस लेख को जानकारी के लिए साझा किया गया है, किस भी प्रकार की पुख्ता जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह अवश्य करे।

आपके लिए ये लिखे जरुर पढ़े :

USE OF CARBIDE TO RIPEN BANANA | केले पकाने में कार्बाइड इस्तेमाल | कैसे करे अपना बचाव जान ले जल्द इसे !

JAGGERY BENEFITS FOR HEALTH | गुड़ खाने के फायदे और नुकसान | फ़ायदे जानकर आज ही शुरू कर देंगे गुड़ खाना

Social Sharing:

Leave a Comment