SMARTPHONE BUYING GUIDE 2024 | 2024 में स्मार्टफोन खरीदते समय क्या देखे?

SMARTPHONE BUYING GUIDE 2024 : स्मार्टफोन आज हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। कुछ सालो में जो स्मार्टफोन एक शौक हुआ करता था आज वही स्मार्टफोन लोगो को जिंदगी में मुख्य भूमिका निभा रहा है। हर एक व्यक्ति स्मार्टफोन से इस कदर जुड़ चूका अब लगता नहीं की स्मार्टफोन कभी अलग हो सकेगा। एक दूसरे से बाते करना तो मोबाइल का मुख्य काम था इसके साथ ही धीरे धीरे चैटिंग और मोबाइल में ही सोशल मीडिया आ जाने से सोशल मीडिया की क्रांति ही आ गई। हर एक व्यक्ति सभी सोशल मीडिया टूल्स का उपयोग कर रहा है। इसके बाद अपने जरुरी कार्य जैसे बैंक से पैसे भेजना, किसी से पेमेंट लेना जैसे कार्य UPI से होने से मोबाइल के बिना अब जिंदगी आसान नहीं लगती।

ऐसे में जब कोई मोबाइल खरीदने जाता है तो उसके मन में एक प्रश्न ऐसा अवश्य उठता है की कौन सा मोबाइल खरीदना चाहिए जिसमे उसे हर सुविधा मिल जाए पर सिवाय उसकी कीमत के उपभोक्ता को कुछ समझ ही नहीं आता की उसे मोबाइल खरीदते समय क्या क्या देखना चाहिए? तो Viral News Club के आज के लेख में हम आपको इसी विषय पर जानकारी देंगे:

SMARTPHONE BUYING GUIDE 2024
SMARTPHONE BUYING GUIDE 2024

1. स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System of Smartphone)

SMARTPHONE BUYING GUIDE 2024 : स्मार्टफोन जब ख़रीदे तो सबसे पहले उसका ऑपरेटिंग सिस्टम अवश्य चेक करे। गूगल पर आप सर्च करके की उस समय एंड्राइड अथवा आईओएस (आईफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम) का कौन सा ऑपेरटिंग सिस्टम नया है और स्मार्टफोन कम्पनी कौन सा वर्जन से रही है. जैसे अभी एंड्राइड का 14 लेटेस्ट वर्जन है. इसका साथ ये भी ध्यान रखना जरुरी है की स्मार्टफोन कम्पनी उसके आने वाले अपडेट कब तक देगी।  नए फ्री अपडेट देने की सभी कंपनियां स्मार्टफोन के अनुसार पालिसी तय करती है.

SMARTPHONE BUYING GUIDE 2024
smartphone operating system

2. स्मार्टफोन का प्रोसेसर: (Processor Of Smartphone):

स्मार्टफोन पूरी तरह से उसके प्रोसेसर पर निर्भर होता है, इसलिए इसका चयन ध्यान से करना चाहिए। जिस स्मार्टफोन को खरीदने की योजना बना रहे है उसी आधिकारिक वेबसाइट से इसकी जानकारी मिल जाती है। स्मार्टफोन का उसे अगर नार्मल हो यानी सोशल मीडिया, ब्राउज़िंग, चैटिंग करनी हो तो सामान्य प्रोसेसर से काम चल जाता है लेकिन अगर मल्टी टास्किंग करनी हो या हैवी गेम खेलनी हो तो फिर अच्छे प्रोसेसर का चुनाव करना चाहिए।

शुरूआती नार्मल कार्य के लिए 400 मेगाहर्ट्ज तक के प्रोसेसर ले सकते है जबकि गेमिंग के लिए 600 मेगाहर्ट्ज से ज्यादा का लेना चाहिए।

प्रोसेसर कई कम्पनी के आते है जैसे Qualcomm, Exynos, Apple, Mediatek. इसमें Qualcomm के प्रोसेसर Snapdragon नाम से और Mediatek, Helios के नाम से बनाती है. इसके अलावा प्रोसेसर में सिंगल कोर, ड्यूल कोर, क्वाड कोर, हेक्सा कोर, ऑक्टा-कोर जैसे प्रोसेसर होते है. जैसा की नाम से लगता है सिंगल कोर की क्षमता कम होती है और ऑक्टा-कोर की सबसे ज्यादा जो की सर्च करते समय देखी जा सकती है।

SMARTPHONE BUYING GUIDE 2024
Smartphone Processor Ram plays important role

3. स्मार्टफोन की रैम (RAM Of Smartphone)

प्रोसेसर के बाद स्मार्टफोन में जो सबसे ध्यान रखने वाली बात होती है वो है उसकी रैम. रैम ज्यादा होगी तो स्मार्टफोन में काम उतना ही आसानी से होगा और मल्टी टास्किंग भी आसानी से होगी। रैम का कार्य स्मार्टफोन के शुरू करते ही चालू हो जाता है, जैसे जैसे हम एप्स खोलते है रैम का यूज होता जाता है, यानी स्मार्टफोन का लोड रैम पर होता है.

आजकल सामान्यत स्मार्टफोन में 4 GB रैम आने लग गयी है जो की 12 GB तक मिल रही है। इसके अलावा आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन कम्पनी वर्चुअल रैम भी देती है जो कि फोन के इंटरनल मेमोरी से मिलती है, इसका भी ध्यान रखना चाहिए।

4. स्मार्टफोन की इंटरनल स्टोरेज (Internal Storage of Smartphone):

स्मार्टफोन की इंटरनल स्टोरेज अच्छी होनी जरुरी है, हम जितने भी ऐप्स लोड करते है ज्यादातर स्मार्टफोन की इंटरनल मेमोरी काम लेते है। इसलिए इंटरनल मेमोरी का ध्यान रखना आवश्यक है. वैसे आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन्स मोबाइल में इंटरनल मेमोरी 64GB देने लग गए है, जो की ऊपर में 256 तक आ रहे है, जल्द ही 1 टीबी स्टोरेज के मोबाइल भी आने वाले है। यानी कम से कम 64GB लेनी चाहिए क्योंकि इससे काम आसानी से होता है। इसके लिए आप एक्सटर्नल स्टोरेज अलग से लेकर फोटो उसमे डाल सकते है

5.स्मार्टफोन की डिस्प्ले रेसोलुशन (Display Resolution of Smartphone)

स्क्रीन की डिस्प्ले पूरी तरह इस ख़रीदने वाले पर निर्भर करती है की उसे किस प्रकार की डिस्प्ले पसंद है? जरुरी बात ये है की जितनी देखने में शानदार डिस्प्ले होगी स्मार्टफोन की कीमत उतनी ज्यादा होगी, इस प्रकार साइज कीमत पर इतना प्रभाव नहीं डालती। डिस्प्ले साइज आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन का 5.5 इंच का आने लग गया है। बेसिक मोबाइल हो तो उसकी स्क्रीन साइज छोटी होती है।

स्मार्टफोन की डिस्प्ले जितनी बेहतर होगी उस फोन में पिक्चर, वीडियो उतने ही शानदार दिखेंगे। स्मार्टफोन की डिस्प्ले स्क्रीन रेसोलुशन की बात करे तो यह कई प्रकार की होती है जैसे HD, Full HD PLUS, OLED, AMOLED इत्यादि। यानी जितनी बेहतर स्क्रीन की डिस्प्ले होगी स्मार्टफोन की डिस्प्ले क्वालिटी उतनी सुन्दर होगी इसे जांचने के लिए आप यूट्यूब पर 4K/2K वीडियो द्वारा जाँच सकते है।

6. स्मार्टफोन के सिक्योरिटी अपडेट : ( Security Updates of Smartphone)

स्मार्टफोन में समय समय पर ऑपरेटिंग सिस्टम में बदलाव आते रहते है लेकिन उसके साथ ही सिक्योरिटी अपडेट भी स्मार्टफोन कंपनी की तरफ से दिए जाते है. आजकल हर कोई मोबाइल में अपने से जुडी निजी जानकारियां रखने लग गया है इसलिए किसी भी स्मार्टफोन में उसका सिक्योरिटी अपडेट रहना जरुरी है. तो स्मार्टफोन लेते समय ये निश्चित करे की कब तक सिक्योरिटी अपडेट स्मार्टफोन कम्पनी देगी। इससे आपकी निजी जानकारियां हमेशा सुरक्षित रहेगी।

7. स्मार्टफोन का कैमरा : (Camera of Smartphone) SMARTPHONE BUYING GUIDE 2024 

आज के समय में स्मार्टफोन ने कैमरा का पूरा काम करना शुरू दिया है। सभी स्मार्टफोन अच्छे अच्छे कैमरा के साथ लोड होकर आते है। स्मार्टफोन में ज्यादातर लोग उसके मेगापिक्सल देखते है जबकि ये तरीका सही नहीं है. स्मार्टफोन में किस कम्पनी का लेंस उपयोग किया गया है ये जरूर देखे। इसके अलावा सबसे उपयोग में लेने वाला तरीका यह है की आप उस स्मार्टफोन के रिव्यु चेक करे, ऐसे रिव्यु जिसमे खरीदने वालो ने उसी स्मार्टफोन से ली हुई फोटो पोस्ट की हुई है। उससे एक अंदाजा लग जाता है। कभी भी यूट्यूब पर दिए लोगो के रिव्यु ना माने क्योंकि वो ज्यादातर सभी बनावटी या पहले से निर्धारित होते है। इसका एक अंदाजा इस बात से लगता सकता है की गूगल का पिक्सल 8 जिसका कैमरा 50 MP है वह ज़्यदातर 200 मेगापिक्सल वाले कैमरा से बेहतरीन है, यानी इमेज की पोस्ट प्रोसेसिंग मायने रखती है. इस के साथ ही कैमरा में प्रो मोड के फीचर भी देखे जैसे मैक्रो, वाइड, अल्ट्रा वाइड, इमेज स्टेबिलाइजेशन, नाईट मोड इत्यादि।

इसी तरह स्मार्टफोन की वीडियो क्वालिटी चेक कर सकते है की स्मार्टफोन में वीडियो रिकॉर्डिंग में 4K है की नहीं है, उसमे ज़ूम कैपेसिटी कितनी है और रिकॉर्डिंग कितनी fps पर करता है.

SMARTPHONE BUYING GUIDE 2024
Camera of Smartphone

8. स्मार्टफोन की बैटरी: (Battery Size of Smartphone):

स्मार्टफोन दिन भर ना चले तो बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है यानी बैटरी अच्छी होनी जरुरी है। आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन 5000 mAh बैटरी देने लग गए है। स्मार्टफोन की बैटरी पूरी तरह से हमारे काम लेने पर निर्भर करती है।

बैटरी के साथ ये अवश्य देखे की उस स्मार्टफोन में फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट कैसा है। फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट अभी थोड़े ज्यादा कीमत की मोबाइल में ही मिल रहा है पर इसका फायदा स्मार्टफोन के जल्द चार्ज करने में मिलता है।

SMARTPHONE BUYING GUIDE 2024
smartphone Battery

9. स्मार्टफोन का लॉक सिस्टम : (Lock System of Smartphone)

स्मार्टफोन में अभी तक मुख्य रूप से फिंगर प्रिंट लॉक का ही चलन है हालाँकि बहुत से स्मार्टफोन फेस अनलॉक जैसे सिक्योरिटी सिस्टम दे रही है। अगर सिक्योरिटी के लिहाज से देखा जाए तो फिंगर प्रिंट सिस्टम अभी अच्छा कार्य कर रहा है जिसके साथ आप पैटर्न अथवा पिन लॉक उपयोग के सकते है।

10. स्मार्टफोन की नेटवर्क कनेक्टिविटी : (Network Connectivity of Smartphone)

स्मार्टफोन लेते समय नेटवर्क कनेक्टिविटी का ध्यान आवश्यक है। अब जमाना 5G का आ गया है इसलिए हमारे नजरिये से 5G नेटवर्क का स्मार्टफोन ही खरीदना चाहिए। इसके अलावा wifi connectivity, Bluetooth जरूर चेक करे।

11. स्मार्टफोन कम्पनी के सर्विस सेंटर : (Service Centre of Smartphone Company)

मोबाइल खरीदने से पहले जिस ब्रांड का मोबाइल खरीद रहे है उसके सर्विस सेंटर अपने क्षेत्र में जरूर देखे। अगर स्मार्टफोन कम्पनी के खुद के सेंटर नहीं हो तो खरीदने से बचे।

निष्कर्ष : इस प्रकार हमने जाना की स्मार्टफ़ोन खरीदते समय ऑपरेटिंग सिस्टम, बैटरी, कैमरा के अलावा भी कई पॉइंट्स को ध्यान में रख कर खरीददारी करनी चाहिए, जिससे की हमारी जरुरत के सभी कार्य हो सके. बैटरी कैपेसिटी, कैमरा, नेटवर्क कनेक्टिविटी और सर्विस सेंटर इसमें प्रमुख पॉइंट्स है .

FAQ of SMARTPHONE BUYING GUIDE 2024:

Que.:  स्मार्टफ़ोन की रैम कितनी होनी चाहिए ?

Ans.: स्मार्टफ़ोन 2 जीबी रैम में भी कार्कीय कर सकता है परन्तु 4 जीबी रैम सही रहती है

Que.: स्मार्टफ़ोन कैमरा कौन सा सही रहता है ?

Ans.: स्मार्टफ़ोन का कैमरा उसके लेंस पर निर्भर करता है मेगापिक्सल ज्यादा होना कैमरा अच्छा होने की गारंटी नहीं होती.

Que.: स्मार्टफ़ोन की इंटरनल स्टोरेज कितनी सही होती है ?

Ans.: 64 जीबी अच्छी होती है.

Que.: स्मार्टफ़ोन 4G या 5 G कौन सा लेना चाहिए ? 

Ans.: जमाना 5G का है और अब कम कीमत में भी अच्छे फोन उपलब्ध है .

Must Read: 

Use Of Old Smartphone in Hindi | पुराने स्मार्टफोन का शानदार उपयोग | पुराने फोन के ऐसे स्मार्ट यूज पढ़ कर भूल जायेंगे एक्सचेंज करना

Social Sharing:

Leave a Comment