TEETH WHITENING TIPS AND REMEDIES | दांतों का पीलापन दूर करे तुरंत और करे पक्का काम

TEETH WHITENING TIPS AND REMEDIES : दांत खूबसूरत हो तो चेहरे पर निख़ार आ जाता है। सुन्दर दांतों से ही चेहरे की रौनक और खूबसूरती बनती है। दांत ख़राब होने के या पीले पड़ने के कई कारण हो सकते है लेकिन कई बार खुद की लापरवाही यानी दिनचर्या ख़राब होने से भी दांत पिले पड़ जाए तो फिर ये बदसूरत और चेहरे की रौनक ख़त्म कर देते है। इंसान के जन्म से हो सकते है दांत में कोई खराबी हो लेकिन वही अगर उसकी खुद की लापरवाही से दांत बदसूरत हो जाए तो ये उस की लापरवाही को बताती है। अगर दांतो की बनावट ख़राब हो तो आजकल बड़ी आसानी से डॉक्टर से सही करवा सकते है, वही पीलापन दूर करने के लिए भी बहुत से केमिकल या इलाज मिल जाते है लेकिन अगर दांतों का ख्याल ही रखा जाए तो शायद ये नौबत ही ना आये।
तो आइये जानते है, हमारी आज की पोस्ट TEETH WHITENING TIPS AND REMEDIES में की किस तरह दांतो को आसानी से वापस सफ़ेद किया जाए। एक बात ध्यान रखने की है की हमारे दांतो लम्बे समय बिना देख रेख के कारण ख़राब होते है तो वापस सफ़ेद दांत पाने के लिए कुछ समय इन्तजार भी करना पड़ता है, पर कारगर नुस्खों से हम इन्हे वापस खूबसूरत बना सकते है। हमने यहाँ कुछ प्रमुख तरीके दिए है जिन्हे आप आजमा कर वापस दांतो की सफेदी पा सकते है:

TEETH WHITENING TIPS AND REMEDIES
TEETH WHITENING TIPS AND REMEDIES

घरेलु आयुर्वेदिक इलाज : (TEETH WHITENING TIPS AND REMEDIES)

TEETH WHITENING TIPS AND REMEDIES : निचे दिए कुछ इलाज को नियमित तौर से करके दांतों का पीलापन दूर करके वापस सफ़ेद दांत पा सकते है। इन दिए गये इलाजों को नियमित तौर पर कुछ दिन करना चाहिए:

1.  नीम पाउडर:

नीम पाउडर का इस्तेमाल दन्त मंजन के समय करे, इसके एंटी बैक्टेरियल गुण पुरे मुंह को ताजा करेंगे साथ ही आपके दांतो को अवांछित जीवाणुओं से भी दूर रखेंगे। नीम पाउडर के ही कई दिनों के उपयोग से दांत फिर से पहले जैसे चमकने लगेंगे। नीम पाउडर का इलाज बहुत कारगर होता है.

TEETH WHITENING TIPS AND REMEDIES
TEETH WHITENING TIPS AND REMEDIES: NEEM POWDER

2. सरसो तेल व नमक :

दांतों को मजबूत बनाने में सरसों तेल और नमक का मिश्रण कमाल का असर करता है। इसके लिए थोड़ा सा सरसो तेल और उसमे मामूली सा नमक लेकर ब्रश करे या अंगुली से हलकी मसाज दांतों पर करे। आपके मसूड़ों और दांतो को जबरदस्त मजबूती देगा। और दांतो की रौनक वापस लौट जाएगी। मसुडो पर इस मिश्रण से एकबार थोडा थोडा करके इस्तेमाल करना चाहिए। आयुर्वेद में इस मिश्रण का बहुत महत्त्व बताया गया है।

3. सरसो तेल व हल्दी :

सरसो तेल की कुछ बूंदों मे मामूली सी हल्दी मिलाकर उसकी मसाज दांतों और मसुडो पर करे तो बहुत लाभदायक होगा। यह घरेलु इलाज भी मसूड़ों और दांतो को मजबूत बना देगा। और दांतो की सफेदी वापस लौट जाएगी।

TEETH WHITENING TIPS AND REMEDIES
TEETH WHITENING TIPS AND REMEDIES

4.  निम्बू के छिलके :

दांतों के पीलेपन में निम्बू के छिलके जोरदार असर दिखाते है. सप्ताह में दो से तीन दिन इन्हे दांतो पर मलने से दांतो की सफेदी लौटने लगती है। इसके इस्तेमाल करने के लिए निम्बू का रस निकाल कर बचे हुए छिलके को दांतों पर धीरे धीरे रगड़ना चाहिए।

5. कोयले का चूर्ण:

कोयले (लकड़ी के) को बारीक़ पीस ले और उसमे  फिर थोड़ा नमक और सरसो का तेल कुछ बूंद डाल कर कर ब्रश की सहायता से दातो की सफाई सुबह और शाम करे कुछ दिनों के बाद ही आपके दांतों फिर से चमकने लग जायेंगे।

दांतों की सुरक्षा के लिए जरुरी कार्य : ( TEETH WHITENING TIPS AND REMEDIES )

दांतों का पीलापन हम ऊपर दिए गये घरेलु इलाज से दूर कर सकते है, इसके अलावा आप निचे दिए छोटे छोटे काम भी कर सकते है, जिससे दांतों की मजबूती बनी रहती है और पीलापन की नौबत भी नहीं आती, पढ़े कुछ TEETH WHITENING TIPS AND REMEDIES :

1. हमारे देश में दातुन का उपयोग सदियों से होता आया है, अगर संभव हो तो दातों को साफ करने के लिए दातुन का इस्तेमाल करेI दातुन नीम, बेर या बबूल आदि की पतली टहनी को तोड़कर बनायीं जाती है I दातुन करने के लिए पहले उसके उसके आगे के हिस्से को दांतो से चबाकर नरम करे, फिर दातों को साफ करने के लिए इस्तेमाल करते हैI सभी जानते है की  पुराने समय में दातुन ही इस्तेमाल किया जाता था और उस समय आज जितने दांतो से सम्बंधित रोग नहीं होते थे। दातुन दाँतों को मजबूती भी देता है और कीटाणुओं से भी भरपूर सुरक्षा प्रदान करता हैI

2 . नियमित तौर पर मीठी चीजें जैसे मिठाईया, चाकलेट से दुरी रखे और इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक का अधिक सेवन ना करें या पूरी दुरी रखेI अगर मज़बूरीवस  खाना भी पड़े तो ब्रश करके मुंह साफ करेI

3. लौंग दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैl खाने के बाद या सोने से पहले 1 लौंग चबाने से दांतों के कीटाणु समाप्त होते हैI  दांतों के दर्द में लौंग के तेल से दातों और मसूढ़ों की हल्के से मालिश करने से आराम मिलता है, सामान्य स्थिति में इसकी मालिश दांतों को मजबूत बनाता है | लौंग गरम प्रकृति का होता है इसलिए सावधानी पूर्वक प्रयोग करे या कम इस्तेमाल करेI

4.  खाने पिने का पूरा ध्यान रखे। ज्यादा गर्म खाना या ज्यादा ठंडा खाना दांतो को हानि पहुंचाता है। इसके लिए ज्यादा गर्म चाय, कॉफी, दूध जैसे गर्म पेय पीना या बहुत ठंडा पानी इत्यादि का पूरा ध्यान रखना चाहिए, जिससे दांतों को नुकसान ना हो।

5 .  नियमित तौर पर दन्त मंजन करे, सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले दांतों को ब्रश करना ना भूले, जिससे कीटाणु ना रहे। रात को भोजन के बाद सोने से पहले ब्रश करना दांतों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है।

6. आयुर्वेदिक दन्तमंजन का नियमित रूप से सुबह व शाम अवश्य प्रयोग काफी लाभकारी सिद्ध होता हैI बाजार में विभिन्न आयुर्वेदिक दुकानों पर आयुर्वेदिक मंजन मिल जाते हैI (पढ़े रिपोर्ट )

7. दांतो और मसूडों को मजबूत करने के लिए असरदार आयुर्वेदिक उपाय है ऑयल पुलिंग करनाI इसके लिए सुबह खाली पेट दो चम्मच तिल का तेल मुँह में लेवे और इसे लगभग 15 से 20 मिनिट तक मुँह में घुमाएँ | बाद में तेल थुककर गुन गुने पानी से मुंह साफ़ करे और फिर ब्रश करें | इससे मुँह के हानिकारक कीटाणु ख़त्म होते हैI

8. ऐसा भोजन करे जिसमे कैल्शियम और विटामिन ‘सी’ व ‘डी’ वाले पदार्थों भरपूर हो | इसके लिए आंवला, दूध, कच्चा नारियल, मीठे संतरे,  केला, गाजर, बादाम, मूंगफली, पालक, मख्खन, गुड़ जैसे चीजों को अपने खाने में शामिल करना लाभदायक होता हैI

9. दांतों के डॉक्टर्स के अनुसार 90 से 100 दिनों में ब्रश अवश्य बदल ले।

10. अमरूद की पत्तियों को चबाने से भी दांत मजबूत होते हैं और मुंह के कीटाणु समाप्त होते है। इसके लिए एक या दो सामान्य आकार की अमरूद की पत्तियों को धोकर चबाएंI

निष्कर्ष: इस प्रकार हमने TEETH WHITENING TIPS AND REMEDIES द्वारा समझा की दांतों का पीलापन कुछ घरेलु इलाज से भी दूर किया जा सकता हैI दांतों की सुरक्षा के जरुरी कार्य नियमित तौर पर करके हम पीलापन या कीटाणु आने से भी रोक सकते है. दांत हमारे शरीर में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रखते है इसलिए इनकी सुरक्षा बहुत जरुरी है.

 

Social Sharing:

Leave a Comment