ANIMAL MOVIE 2023 REVIEW | ANIMAL MOVIE COLLECTION | एनिमल मूवी रिव्यु, कलेक्शन | क्या एनिमल मूवी देखनी चाहिए ?

ANIMAL MOVIE 2023 REVIEW : रणबीर कपूर स्टारर फिल्म एनिमल देश ही नहीं पूरी दुनिया के बॉक्स ऑफिस पर धमाका मचाये जा रही है. IMDB पर 7.3 की रेटिंग के साथ फिल्म ने रिलीज के छह दिनों में शानदार वर्ल्डवाइड कलेक्शन कर रही है और इस वीकेंड लगता नहीं जल्द ही कलेक्शन डाउन जायेगा. सिनेमाघरों में लगातार बुकिंग हुए जा रही है. फिल्म ने 300 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है. तो आइये जानते है Viral News Club के आज के इस फिल्म रिव्यु लेख में Animal Movie 2023 review के बारे में :

ANIMAL MOVIE 2023 REVIEW
ANIMAL MOVIE 2023 REVIEW

ANIMAL MOVIE COLLECTION: 

रणबीर कपूर, रश्मिका मन्दाना की ‘एनिमल’ मूवी ने बुलेट ट्रेन की रफ़्तार पकड़ते हुए छट्ठे दिन घरेलु बाजार में 300 करोड़ का आंकड़ा छू लिया है और इस तरह सलमान खान और केटरीना अभिनीत ‘टाइगर 3’ का 281 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है. अभी तक के सभी दिन के आंकड़ो को देखा जाए पहले दिन 63.8 करोड़,  दुसरे दिन 66.27 करोड़, तीसरे दिन (रविवार) 71.46 करोड़, चौथे दिन करीब 44 करोड़, पांचवे दिन 37.5 करोड़ करीब और छट्ठे दिन (आज का अंदाजा) करीब 29 करोड़ से आंकड़ा 300 करोड़ से ऊपर निकल जा चूका है.

ANIMAL MOVIE DETAIL :

ANIMAL MOVIE 2023 REVIEW : ‘एनिमल’ मूवी संदीप रेड्डी वांगा निर्देशित फिल्म है जिसमे रणबीर कपूर, रश्मिका मंदाना, अनिल कपूर और बोबी देओल ने प्रमुख किरदार निभाये हैं। मुख्य रूप से यह फिल्म पिता और उसके बेटे की कहानी है जिसमे बेटा अपने पिता से बेहद प्यार करता है और उसके लिए वह किसी ही हद तक जा सकता है. अनिल कपूर पिता के किरदार में और रणबीर कपूर ने उसके बेटे का रोल निभाया है वही रश्मिका मंदाना ने रणबीर कपूर की पत्नी का किरदार निभाया है और बोबी देओल मुख्य खलनायक की भूमिका में नजर आते है. फिल्म 3 घंटे 21 मिनट की अवधि की है.

कलाकार  : रणबीर कपूर,अनिल कपूर,रश्मिका मंदाना, बॉबी देओल, प्रेम चोपड़ा, शक्ति कपूर, सुरेश ओबेरॉय

डायरेक्टर : संदीप रेड्डी वांगा

श्रेणी:  Hindi, Action, Drama, Romance

भाषा  : हिंदी, तमिल, तेलुगु

अवधि: 3 Hrs 21 Min

ANIMAL MOVIE 2023 REVIEW
ANIMAL MOVIE 2023 Review

ANIMAL MOVIE STORY:

ANIMAL MOVIE 2023 REVIEW : एनिमल मूवी एक एक्शन आधारित प्रतिशोध पर आधारित कहानी है जिसमे बेटा अपने बाप के लिए कुछ भी कर सकता है. कहानी शुरू होती है रणबीर कपूर के बुढ़ापे से जहाँ फ्लैशबैक में दिखाया जाता है की देश के सबसे बड़े स्टील व्यवसायी दिल्ली के बलबीर सिंह और उसके बेटे रणबीर कपूर के साथ, जिसमे दिखाया जाता है की अपने काम में हमेशा खोये रहने वाले बलबीर सिंह (अनिल कपूर) को कभी भी अपने बेटे रणविजय या परिवार के लिए समय नहीं होता. और इसी वजह से रणबीर को लगता है की उसकी दोनों बहनों की सुरक्षा की जिम्मेवारी भी अपनी समझता है. रणबीर अपने पिता से बेइंताह प्यार करता है और हमेशा इसी कोशिश में रहता है की पिता का ध्यान उसपर जाए और उसे वो काबिल समझे.

इसी कोशिश में रणबीर और ज्यादा हिसंक और क्रूर हो जाता है. एक बार उसकी बहन की रेगिंग का बदला लेने के लिए वह मशीनगन लेकर स्कुल में घुस जाता है और फायरिंग करके सबको धमका देता है जिसके बदले उसे पिता अनिल कपूर से काफी मार पड़ती है और वो बोर्डिंग में पढने के लिए भेज दिया जाता है. वह से वापसी पर उसे लगता है की उसके पिता के बिज़नेस पर उसके बाद जीजा ने कब्ज़ा कर लिया है और इसी वजह से वो उसे बेइज्जत भी करता है.

रणबीर को रश्मिका से एकतरफा प्यार होता है और वह उसे पाने के लिए उसकी मंगनी को भी तुड़वा कर रश्मिका को अपने घर पिता से मिलवाने लाता है लेकिन पिता अनिल कपूर की बेरुखी के कारण वो सब को छोड़ कर रश्मिका के साथ अमेरिका चला जाता है.

आठ साल बाद उसे पता चलता है की उसके पिता पर किसी ने जान लेवा हमला किया जिसमे उसके पिता की जान बाल बाल बचती है. रश्मिका और अपने दो बच्चो के साथ स्वदेश वापसी करके रणबीर पिता से मिलने आ जाता है और उसका कारोबार सँभालने लगता है. इसी समय वह पिता पर करने वाले हमलवारो का सर काटने की बात कहता है जिसे पिता अनिल कपूर को लगता है की वो अब भी वैसा ही हिंसक और क्रूर है.

पिता अनिल कपूर पर हुए हमले के पीछे के लोगो को रणबीर हाथ धोकर पीछे पड़ जाता है और इसी प्रतिशोध को लेने में शुरू होती खून खराबे की जंग. इस जंग में वह अपने चहेरे भाइयों को भी जोड़ता है जिससे उसका बिखरा परिवार एक होता है और इसी में रणबीर को छ: गोलिया लगती है जिससे उससे सुनाई देना भी बंद हो जाता है और डॉक्टर रणबीर का दिल कम काम करने से उसके जीवन का कुछ ही समय बता देते है.

अब बाकी कहानी में क्या होता है ये तो आपको फिल्म देखने से पता चलेगा की क्या रणबीर अपना प्रतिशोध पूरा कर पता है? पिता अनिल कपूर के हमले के पीछे कौन होता है? क्या रणबीर जिन्दा रह पाता है?

ANIMAL MOVIE 2023 REVIEW
एनिमल मूवी

ANIMAL MOVIE 2023 REVIEW: (एनिमल मूवी की समीक्षा):

फिल्म की  कहानी: कहानी पुरी तरह से मार धाड़ और खून खराबे से भरी पड़ी है, जिसे खून ख़राब मार धाड़ पसंद ना हो उसे फिल्म नहीं देखनी चाहिए लेकिन फिल्म की खासियत है की फिल्म की कहानी इतनी बंधी हुई है की आप पूरी फिल्म में कहीं भी एक मिनट के लिए भी पॉपकॉर्न खाने बाहर नहीं जा सकते यानी आपको अपने पॉपकॉर्न साथ लेकर जाने है. फिल्म के अंत में दिखाए सीन से लगता है की इसका दूसरा सीक्वेंस भी आ सकता है.

फिल्म के संवाद और सीन : फिल्म में अनावश्यक एडल्ट संवाद और सीन डाले गये है, जैसे बोबी देओल का हिसात्मक रूप दिखा कर तुरंत उसका अपनी नव विवाहिता पत्नी के साथ सौफे पर जबरन सो जाना या फिर रणबीर रश्मिका के कुछ अन्तरंग सीन लगता है जबरदस्ती ठुंसे गये है. इसके अलावा रणबीर का हर डायलोग को ‘यौन शिक्षा’ से जोड़ देना अजीब सा लगता है. अगर बच्चो के साथ देखेंगे के तो इन सीन में आप अपना मुंह शायद ही उनको तरफ कर पाए.

फिल्म वैसे पहले से यही बता कर प्रमोट करी गई थी की अब तक सबसे हिंसात्मक फिल्म ‘गैंग आफ वासेपुर’ से ज्यादा होगी और है भी. लेकिन एनिमल मूवी में इसको बेतरतीब ढंग से डाला गया है. फिल्म को फ़ास्ट रखने में बहुत सी जगह भयानक गलतियाँ करी हुए है लेकिन मारधाड़ के कारण पता नहीं चलता जैसे रणबीर अपने पिता के प्यार के लिए सब कर रहा है पर अपने बच्चो के साथ कोई वक्त नहीं बिता रहा. एकदम बैडोल शरीर से अचानक एकदम फिट बॉडी में दिखना.

ANIMAL MOVIE 2023 REVIEW
एनिमल मूवी ANIMAL MOVIE 2023 REVIEW

कलाकारों की एक्टिंग : कलाकारों की एक्टिंग की बात करे रणबीर की एक्टिंग को देखकर लगता है की अब शायद उसका बॉलीवुड में डंका बजने का टाइम आ गया है, शानदार एक्टिंग की है और हर सीन में पूरी जान डाली है. वही अनिल कपूर की एक्टिंग की बात करना बेमानी होगी उनके जैसे तजुर्बे वाले कलाकार के लिए बाप का रोल निभाना एकदम दिल में बैठ जाता है. बोबी देओल का रोल के साथ कही बेमानी हुई है ऐसा कई लोगो को लग रहा है आप इन्तेजार करेंगे की कब आयेंगे बस वो फिल्म में आते है भौकाल मचाते है, पर थोडा और दीखते तो शायद मजा आता. रश्मिका का किरदार रणबीर की पत्नी के रोल में सही लगा है और उनकी डायलोग डिलीवरी कही कही थोडा अपसेट करती है. अन्य कलाकारों में प्रेम चोपड़ा, शक्ति कपूर, तृप्ति दिमरी, सुरेश ओबेरॉय, सलोनी बत्रा, अंशुल चौहान, उपेन्द्र लिमये ने न्याय किया है जिसे जितना रोल मिला उसे सिद्दत से निभाया है इन्होने.

यहाँ देखे फिल्म का ट्रेलर : ANIMAL MOVIE 2023 REVIEW

निष्कर्ष: हालाँकि एनिमल मूवी मार धाड़ से भरी हुई है लेकिन कसी हुई कहानी और फ़ास्ट मूवी होने से फिल्म की लम्बाई का एहसास नहीं होता. फिल्म में जबरदस्त मार  धाड़ के अलावा फुल एंटरटेनमेंट है और जरुर देखना चाहिए.

FAQ’s ANIMAL MOVIE 2023 REVIEW :

Que: एनिमल मूवी में कलाकार कौन है ?

Ans: एनिमल मूवी में रणबीर कपूर, अनिल कपूर, रश्मिका मन्दाना और अन्य है.

Que: एनिमल मूवी किस श्रेणी की फिल्म है ?

Ans: एनिमल मूवी एक्शन ड्रामा मूवी है. 

Que: एनिमल मूवी में विलेन कौन है 

Ans: एनिमल मूवी में बोबी देओल मुख्य विलेन है.

जरुर पढ़े :

GULZAR LEGEND OF HINDI CINEMA | गुलज़ार साहब जिनके लिखे गीत गुलजार कर देते है

RAJENDRA KUMAR BIOGRAPHY HINDI ME | राजेंद्र कुमार (जुबली कुमार) जिसके नाम से फिल्मे हिट होती थी |

Social Sharing:

Leave a Comment