Use Of Old Smartphone in Hindi | पुराने स्मार्टफोन का शानदार उपयोग | पुराने फोन के ऐसे स्मार्ट यूज पढ़ कर भूल जायेंगे एक्सचेंज करना

Use Of Old Smartphone in Hindi: स्मार्ट फोन का जमाना है, देखो जिसके हाथ में स्मार्ट फोन है। ज़्यादातर लोग अपने पुराने फोन को नए फोन को खरीदते समय बदल (Exchange) लेते है। पर कई बार ऐसा होता है की मोबाइल की स्थिति सही ना हो तो उसकी कीमत ना के बराबर मिलती है या फिर उसे मोबाइल के बदलने से मना कर दिया जाता है। ऐसा तब होता है जब स्मार्ट फ़ोन की बाहरी बॉडी पर टूट फूट (dent) हो रखी हो। जब फोन के सॉफ्टवेयर सही काम कर रहे हो तो उस समय फिर बेहतर होता है की एक्सचेंज ऑफर ना लिया जाए और स्मार्ट फोन का कोई स्मार्ट उपयोग किया जाये। आम के आम, गुठलियों के दाम वाली कहावत आपने सुनी तो होगी ही, बस इसी कहावत के अनुसार आज हम  Viral news Club के इस लेख में आपको अपने ‘Use Of Old Smartphone in Hindi’ में बताएंगे की किसी पुराने स्मार्ट फोन का किस तरह Smart use लिया जाए:

Use of Old Smartphone
Use of Old Smartphone

 

Table of Contents

बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज के लिए : ( use of old Smartphone for Online Classes)

सबसे पहले आप पुराने स्मार्ट फोन को बच्चो की ऑनलाइन क्लासेज देखने के लिए इस्तेमाल करे। आजकल सभी स्कुल बच्चो के कोर्सेज और क्लासेज ऑनलाइन लेने लग गए है साथ ही हम बच्चो को स्मार्ट फोन ज्यादा देना भी नहीं चाहते तो ऐसी स्थिति में आप बच्चों को ऐसे पुराने फोन का ऐसा स्मार्ट उसे करें। मजे की बात है आपकी नजर ही रहेगी की बच्चों ने कितनी देर कौन सी क्लास कब अटेंड की।

घर का सिक्योरिटी कैमरा : (Use old smartphone camera to cctv) :

क्या आपको पता है की स्मार्ट फोन को आप घर के सिक्योरिटी कैमरा के रूप आप इस्तेमाल कर सकते है और ये बड़ा आसान है बस इसके लिए आप प्ले स्टोर से होम सिक्योरिटी कैमरा एप्प इंस्टॉल करे और उसी एप्प का दूसरा वर्जन अपने रेगुलर मोबाइल में इनस्टॉल करे, बस काम हो गया। एक छोटी सी सेटिंग करके आप घर में किसी भी जगह पर पुराने स्मार्ट फोन से निगाहे रख सकते है और उसे अपने मोबाइल में कही से भी देख सकते है।

Use old smartphone camera to cctv
Use old smartphone camera to cctv

यूनिवर्सल रिमोट कण्ट्रोल : (use of old Smartphone as Remote Control)

आप अपने पुराने फोन का इस्तेमाल एक Universal Remote के रूप में भी कर सकते है पर इसके लिए पुराने फोन में Infrared का होना जरुरी है। इसके इस्तेमाल से आप घर के Smart Gadgets बड़े आराम से काम ले सकेंगे।

स्टोरेज डिवाइस बनाये : (use of old Smartphone as External Storage Device)

आजकल शानदार कैमरा आने से हम सभी ने शानदार फोटोज खींचना तो जान ही लिया है पर फोन की स्टोरेज चाहे कितनी ही हो काम पड़ जाती है, तो निराश क्यों होना ? अपने पुराने फोन में ये फोटोज़, वीडियो सुरक्षित करे और हाँ! उसमे अपना वही ईमेल आई डी काम ले तो ऑनलाइन भी आप देख सकेंगे। है ना शानदार तरीका।

नेविगेशन डिवाइस बनाये : (use of old Smartphone as navigation Device)

अपने पुराने फोन को वाई फाई से कनेक्ट करे और नेविगेशन डिवाइस के रूप में इसे अपने कार इत्यादि में काम ले। इससे आप पर अपने रेगुलर फोन में कॉल आने से कोई परेशानी में नहीं होगी, और बार बार नेविगेशन मैप भी नहीं छेड़ना पड़ेगा।

use of old Smartphone as navigation Device
use of old Smartphone as navigation Device

 

ई-बुक रीडर : ( use of old Smartphone as E-book Reader)

अपने पुराने स्मार्ट फोन में पीडीएफ रीडर इनस्टॉल करके आप मन चाही ई-बुक अपने फोन पर पढ़ सकते है। इसके लिए आप प्ले स्टोर के बुक सेक्शन में जाए जहाँ आपको काफी ई-बुक अच्छे डिस्काउंट पर मिल जाएगी या फिर किंडल स्टोर से भी आप ले सकते है। इसके लिए आप फोन का रीडिंग मोड का जरूर इस्तेमाल करे जिससे की आँखों को ना के बराबर नुकसान हो।

use of old Smartphone as e book READER
use of old Smartphone as e book READER

वाई फाई एक्सटेंडेर : (use of old Smartphone as Wi-fi Extender)

आजकल के फोन में वाई फाई एक्सटेंड करने की सुविधा भी आ रही है। तो पुराने फोन को इंटरनेट से कनेक्ट करे, और पर्सनल हॉट स्पॉट के द्वारा आप ज्यादा दुरी तक इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है, और इसके लिए आपको अलग से डिवाइस लगाने की कोई जरुरत भी नहीं होगी।

म्यूजिक प्लेयर बनाये : (use of old Smartphone as MP3 player)

घर में अगर मधुर संगीत चल रहा हो तो बहुत ही अच्छा महसूस होता है, कई लोग सुबह सुबह धार्मिक भजन इत्यादि सुनते है, अपने पुराने फोन को बस उसी काम में ले और एक म्यूजिक प्लेयर के रूप में काम ले।

साउंड रिकॉर्डर : (Use of old Smartphone as Sound Recorder)

कभी भी जरुरत पड़े तो आप इस फोन का इस्तेमाल वॉइस रिकॉर्डर के रूप में कर सकते है।  इसके लिए मोबाइल में ही इनबिल्ट एप्प आती है या फिर आप गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है।

फोटो एल्बम बनाये : (Use of old Smartphone as Photo Album)

अगर पुराने फोन की स्क्रीन बड़ी है तो फिर फोटो एल्बम के रूप में इस्तेमाल करके आप उसका एकदम सही इस्तेमाल कर सकते है। हमारे रेगुलर फोन में सभी फोटो होती है उसमे से कुछ चुनिंदा यादगार पुरानी फोटोज और वीडियो को इस फोन में स्टोर करे, और खाली समय में आप स्वयं ही इसे देख के मुस्कुराने लगेंगे की वाह पुराने फ़ोन का क्या इस्तेमाल हुआ है।

वीडियो कॉल्स डिवाइस बनाये : (Use old Smartphone as Video Call Device)

इंटरनेट के ज़माने में दूरियां सिमट कर रह गयी है और वीडियो कॉल्स शुरू होने के बाद तो कोई दूर नहीं रह गया जब दिल करे आप कहीं भी पहुंच सकते है। अपने पुराने फोन का इस्तेमाल एक वीडियो डिवाइस के रूप में करे।

अलार्म क्लॉक बनाये : (Use old Smartphone as Alarm Clock)

शायद आप पुराने स्मार्ट फोन का ये उपयोग समझ के नाराज हो पर सही मायने में अगर पुराने फोन में अलार्म लगा कर अपने सोने की जगह से थोड़ा दुरी पर रखे तो विश्वास कीजिये अलार्म क्लॉक के लिए आपके फोन का उपयोग एकदम सही हो जायेगा।

डोनेट करे : (Just Donate Old Smartphone to Needy)

हो सकता है की आपको ऊपर के कोई कारण अच्छे ना लग रहे हो या फिर आप इन सबको पहले से किसी और तरीके से काम ले रहे हो तो बेहतर विकल्प के तौर पर आप इसे उसे दान करे जिसे इसकी जरुरत हो, जैसे कोई ऐसी संस्था जिसे कैमरा की आवश्यकता हो या फिर कोई विद्यार्थी जिसे ऑनलाइन क्लासेज के लिए एक फोन की जरुरत हो। जिस फोन की कीमत अच्छी ना मिल रही हो उसके लिए ये एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है, और हाँ आपको इसमें जो मानसिक संतुष्टि मिलेगी उसकी तो लगायी ही नहीं जा सकती।

दोस्तों! हमारी कोशिश रही है की आप अपने पुराने फोन का इस्तेमाल दुबारा ज्यादा स्मार्ट तरीके से कर सके। आपको कोई और शानदार तरीका पता हो (Use Of Old Smartphone in Hindi) अगर तो कमेंट करके जरूर बताये। अगर आपके लिए उपरोक्त कोई भी तरीका काम ना कर रहा हो तो आप इसे सुरक्षित तरीके से रीसायकल करे इसके लिए आप इनसे संबंधित सेवा दाताओं की मदद भी ले सकते है, जो Recycle के साथ फोन का उचित भुगतान भी करते है.

Use Of Old Smartphone FAQ:

Que: पुराने फोन से हम क्या बना सकते हैं?

Ans: आप पुराने फोन का कैमरा, नेविगेशन डिवाइस, वाईफाई एक्सटेंडेर इत्यादि बना सकते है।

Que: मैं अपने पुराने फोन के कैमरे से क्या कर सकता हूं?

Ans: आप पुराने फोन का घर में अथवा ऑफिस में सिक्योरिटी कैमरा बना सकते है।

Que: नया लेने से पहले पुराने फोन का क्या करें?

Ans: पुराने फोन का डिवाइस, वाईफाई एक्सटेंडेर इत्यादि बना सकते है

Que: क्या पुराने फोन को दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है?

Ans: जी हाँ ! बिलकुल , बहुत काम ले सकते है।

Que: क्या मैं बिना फोन नंबर के स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकता हूं?

Ans: जी हाँ ! बिलकुल , बहुत काम ले सकते है।

निष्कर्ष :

जैसा हमने पढ़ के जान लिया है की पुराने फोन को हम कई ऐसे काम ले सकते है, जो की दैनिक जिंदगी में बहुत काम आ सकते है. ऐसे में यह सोच समझ कर फैसला लेना चाहिए की मोबाइल को एक्सचेंज कराया जाए या उपरोक्त दिए गये Use Of Old Smartphone के हिसाब से काम लिया जाये.

Social Sharing:

Leave a Comment