STOP SMOKING HABIT | धूम्रपान- जाने सब कुछ | कैसे छोड़े धूम्रपान

Stop Smoking Habit : धूम्रपान !! एक ऐसी आदत जिसके बारे में सब जानते है की यह नुकसानदेह है, परन्तु उसके बाद भी धूम्रपान करने वाला इस आदत को छोड़ना नहीं चाहता और इसके लिए हर बार उसके पास तरह तरह की दलील होती है। दोस्तों आइये आज हम इसी विषय पर लेकर आये है अपना ये लेख जिसमें हर पक्ष पर बात करेंगे, सिर्फ ये नहीं की धूम्रपान छोड़ दे बल्कि सभी बातों पर राय देंगे। आइये जानते है : 

Stop Smoking Habit

धूम्रपान क्यों किया जाता है ? 

Stop Smoking Habit : धूम्रपान करने वालो से इसके बारे में राय ली गई की आखिर वे धूम्रपान करते क्यों है तो कई ने कहा की इससे उन्हें गैस नहीं बनती, कुछ ने बताया की इससे उनका तनाव कम हो जाता है!! आश्चर्य की बात होती है ऐसी दलील सुन कर के की सही स्वस्थ व्यक्ति कुछ मिनट धूम्रपान करके क्या वाकई अपना तनाव कम करता है या गैस ट्रबल मिटाता है? सिगरेट का पैकेट उससे होने वाली बिमारियों को चीख चीख कर बता रहा है क्या वो उस पर ऐसे ही छाप दी गई ? क्या सिगरेट बेचने वाली कम्पनी ये फोटो अपने पैकेट पर लगाती ? असंभव! नहीं लगाती, वो एक कड़वा सच है जिसे धूम्रपान करने वाला आँख मुंद करके स्वीकार करता है।

धूम्रपान कितना सही ?

Stop Smoking Habit : कहावत है “एक सोये हुए इंसान को जगाया जा सकता है पर जो बहाने करके सो रहा हो- उसे कौन जगाये ?” बस ये ही बात धूम्रपान करने वाले पर लागू होती है। अखबारों में, मीडिया में आये दिन ढेर सारे आंकड़े साफ़ कहते है की समय रहते जिन्होंने धूम्रपान नहीं छोड़ा उनका क्या हश्र हुआ, पर सिगरेट के पैकेट को अनदेखा करने वाले इन आंकड़ों को पढ़ेंगे ? ये भी एक असंभव बात ही है।
व्यक्ति अपनी आदतों का खुद जिम्मेदार होता है, अतः उसे स्वयं ही निणर्य करना चाहिए की उसे ये आदत जल्दी छोड़नी चाहिए या नहीं। अगर हम यहाँ सिगरेट, बीड़ी इत्यादि धम्रपान के तरीको के नुकसान गिनाये तो हमसे ज्यादा वो स्वयं गिनवा देंगे। तो नुकसान की जगह ये जानते है कारण क्या है इसके :

स्टेटस बनता है : जी हाँ, कुछ लोगो का कहना है कि दोस्तों, समाज के साथ मेलजोल बढ़ता है क्योंकि सिगरेट का आदान प्रदान जो होता है आपस में

बीमारी तो किसी को भी हो सकती है : धूम्रपान अक्सर ये कहते है की बीमारी तो किसी को भी हो सकती है तो इससे भी हो जाएगी। भाई मौत परम सत्य है तो क्या व्यक्ति खुद को …. समझिये आत्महत्या अपराध है।

Stop Smoking Habit
Stop Smoking Habit

कैसे होता है व्यक्ति बीमार ?

Stop Smoking Habit : जब धूम्रपान की शुरुआत की जाती है तो स्वस्थ शरीर को इसका कोई इतना फर्क नहीं पड़ता और सिलसिला चलता रहता है परन्तु “अति सर्वत्र वर्जयते” और बीमारी सामने आने पर ही पता चलता है की, हुआ क्या ? तम्बाकू में निकोटिन नामक विष होता है जो हमारे पुरे शरीर पर सीधा विषैला प्रभाव धीरे धीरे डालता है। आमाशय, सांस नली, फेंफड़े कब तक सहन करेंगे इसे? इंसान का शरीर बहुत मजबूत होता है परन्तु कब तक वह भी इस विषैले प्रभाव को रोके?
धूम्रपान के तुरंत बाद अगर एक घूंट पानी पिया जाए तो उसका स्वाद कितना कड़वा होता है वही बयां कर देता है की उस ने क्या पिया है ?

कैसे छोड़े धूम्रपान : (stop smoking habit)

Stop Smoking Habit : एक सिगरेट आज 10 से 20 रूपये की आती है रोज अगर 10 भी पिटे है तो अमूमन महीने के 5000 के करीब खर्च किये अगर इसे बचा लो तो सालो बाद कितना पैसा मिलेगा और अगर अपना लो तो सालो में कितनी बीमारियाँ मिलेगी ? ज्यादातर देखा गया है की स्मोकिंग अज्ञानता वश शुरू होती है और आदत में बदल जाती है। धूम्रपान की आदत छोड़ने से पहले अपने मन को मजबूत बनाये की छोड़ना ही है। उसके उपरांत निश्चित समय से पिने की आदत को बदले। और रोज कम करते चले जाए।

Stop Smoking Habit
Stop Smoking Habit WITH PROMISE

लेख का औचित्य :

धुम्रपान छोड़ने के इस लेख के द्वारा हमने ये बताने की कोशिश करी है की धुम्रपान से सिर्फ नुकसान है, इससे सिर्फ शरीर का नुकसान होता है और शरीर धीरे धीरे अन्दर से कमजोर होता जाता है.  धुम्रपान करने वाला दिनों दिन रोगी ही बनता है उसके ह्रदय, लंग्स, किडनी सभी पर इसका कुप्रभाव पड़ता है और अंत हमेशा बुरा होता है. इसलिए बेहतर होता है की इसकी आदत कभी ना लगायी जाये और धुम्रपान से दुरी रखी जाए. और अगर किसी को आदत हो तो दृढ निश्चय करके इसको तुरंत छोड़ देना चाहिए.

निष्कर्ष:  निजी तौर पर हमारा मानना है की अगर आप अगर मन में ठान ले तो धूम्रपान की आदत को छोड़ने से कोई नहीं रोक सकता। जब भी धूम्रपान की इच्छा हो अपने भविष्य का सोचे! अपने परिवार के भविष्य का विचार करे की आप और आपका परिवार या फिर एक ऐसी आदत जिसमे सिर्फ नुकसान है।

 

Social Sharing:

1 thought on “STOP SMOKING HABIT | धूम्रपान- जाने सब कुछ | कैसे छोड़े धूम्रपान”

Leave a Comment