WAHEEDA REHMAN HONOURED WITH DADASAHEB PHALKE AWARD | वहीदा रहमान 53वे दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित

WAHEEDA REHMAN HONOURED WITH DADASAHEB PHALKE AWARD : पुराने फिल्मों की लेजेंडरी एक्ट्रेस वहीदा रहमान को सिनेमा जगत के सबसे बड़े सम्मान दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह घोषणा आज सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक्स अकाउंट ( फॉर्मर ट्वीटर ) के माध्यम से ट्वीट करके दी। यह सम्मान वहीदा रहमान को उनके फ़िल्मी कॅरिअर की चर्चित फिल्मों में से प्यासा, कागज के फूल, चौदहवीं का चांद, साहब बीवी और गुलाम, गाइड और खामोशी जैसी फिल्मों के लिए दिया गया। आइये आज जानते है वहीदा रहमान के बारे में , उनसे जुडी उन सभी बातो को जिन्हें आप जानना चाहते है  viral news club के आज के इस लिख में : 

WAHEEDA REHMAN HONOURED WITH DADASAHEB PHALKE AWARD
WAHEEDA REHMAN HONOURED WITH DADASAHEB PHALKE AWARD

 

WAHEEDA REHMAN HONOURED WITH DADASAHEB PHALKE AWARD :

भारतीय सिनेमा जगत के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से पुराने फिल्मो की और बॉलीवुड की फेमस अभिनेत्री वहीदा रहमान को सम्मानित किया जाएगा। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी सोशल मीडिया पर एक्स अकाउंट द्वारा किया है। उन्होंने ट्वीट करके लिखा है कि मुझे यह जानकारी देते हुए बेहद खुशी और सम्मान महसूस हो रहा है कि अभिनेत्री वहीदा रहमान जी को इस साल के प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जा रहा है।
अनुराग ठाकुर ने लिखा कि हाल ही में संसद में ऐतिहासिक नारी शक्ति वंदन अधिनियम पारित किया गया है, और इसके कुछ समय में ही वहीदा रहमान जी को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाना गर्व की बात है और हिंदी सिनेमा की महिलाओं के लिए एक ट्रिब्यूट जैसा ही है।

उनके साथ ही प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने लिखा “उन्हें इस बात की बेहद खुशी है कि वहीदा रहमान का चयन दादा साहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए इस बार किया गया है। उनका योगदान हिंदी सिनेमा में अद्भुत रहा और वहीदा रहमान जी ने खास छाप छोड़ी है। इतना ही नहीं प्रतिभा, समर्पण और विनम्रता की लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री वहीदा रहमान को मेरी ओर से बधाई।” वही एक खास बातचीत के दौरान वहीदा रहमान ने कहा है- ”ये आज का दिन उनके लिए खुशियों की दोहरी सौगात लाया है, देव आनंद जी की जयंती पर मुझे दादा साहेब फाल्के के लिए चुना गया है, उनके लिए इससे बड़ा दिन और क्या होगा।” (WAHEEDA REHMAN HONOURED WITH DADASAHEB PHALKE AWARD)

वहीदा रहमान के जीवन के बारे में (About Waheeda Rehman)

वहीदा रहमान का जन्म 3 फ़रवरी 1938 चेंगलपट्टू-तमिलनाडु में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके पिता जिला मजिस्ट्रेट थे। उनके पिता का निधन 1948 में और उनकी माँ का निधन 1955 में हो गया। वहीदा रहमान का सपना था की वो डॉक्टर बने लेकिन एक तरफ माता पिता का देहांत और फेफड़ो में इन्फेक्शन होने से वो पूरी पढाई नहीं कर सकी, लेकिन किस्मत अपनी जगह लेकर जरूर जाती है।

WAHEEDA REHMAN HONOURED WITH DADASAHEB PHALKE AWARD
WAHEEDA REHMAN HONOURED WITH DADASAHEB PHALKE AWARD

 

1955 में ही वहीदा रहमान बाल नृत्य कलाकार के रुप में तेलुगु फिल्म ‘रोजुलु मारायी’ अभिनय किया । लेकिन उनको जल्द ही उन्हें गुरुदत्त के साथ हिंदी फिल्म ‘सीआईडी’ में मौका मिला वह गुरु दत्त की 5 क्लासिक फिल्मों – प्यासा, 12 ओ’क्लॉक, कागज के फूल, साहिब बीबी और गुलाम, चौदहवीं का चांद में दिखाई दीं। लेकिन उनको उस समय बड़ा झटका लगा जब गुरुदत्त 1964 में गुरुदत्त ने आत्महत्या कर ली।

WAHEEDA REHMAN AND DEVANAND
WAHEEDA REHMAN AND DEVANAND

फिल्मो में उसके बाद उनकी जोड़ी देवानंद के साथ बहुत हिट हुई। उनकी 5 सुपरहिट फिल्में – CID, सोलवा साल, काला बाजार, बात एक रात की और गाइड वहीदा रहमान को 1965 में ‘गाइड’ और 1968 में ‘निल कमल’ के लिए फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया और फिर 1968 में ‘नील कमल’ के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म अभिनेत्री का पुरस्कार मिला।
फिल्मो में जब वो पूरी ऊंचाई पर थी तब 27 अप्रैल, 1974 को उन्होंने शशि रेखी से शादी कर ली। और उन्होंने एक बेटे सोहेल और फिर बेटी काशवी को जन्म दिया। उस वक्त उन्हें फिल्मो से कोई ख़ास ऑफर भी नहीं मिल रहे थे तो उन्होंने कोई प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया। उनके लिए समय और मुश्किल हो गया जब पति का देहांत 21 नवंबर 2000 को हो गया। उनकी मृत्यु के बाद वह एक बार फिल्मो में काम करने लगी और वाटर, रंग दे बसंती जैसी कुछ फिल्मों में दिखाई दीं। आने वाली फिल्मो में कमल हसन की “विश्वरूपम 2′ है।

पुराने फोन को एक्सचेंज कराने से पहले इसे जरूर पढ़े:

पुराने स्मार्टफोन के स्मार्ट यूजेस 

Social Sharing:

Leave a Comment