BUISINESS IDEA WITH NO INVESTMENT | बिना इन्वेस्टमेंट के बिज़नेस कैसे शुरू करे | नो इन्वेस्टमेंट बिज़नेस आईडियाज

BUISINESS IDEA WITH NO INVESTMENT : अपना Business शुरू करने की हर किसी की इच्छा होती है पर हर कोई शुरू नहीं कर पाता क्योंकि इसके लिए दृढ इच्छा शक्ति के साथ पैसे की भी जरुरत पड़ती है ।अब कोई प्रोफेशनल व्यक्ति हो या किसी के पास कोई विशेष हुनर हो तो वह सिर्फ दुकान या घर से अपना कार्य शुरू कर सकता है लेकिन मुश्किल उसके लिए होती है जिसके पास कोई विशेष हुनर ना हो। और इनकी तादाद ही ज्यादा होती है जो सिर्फ इसलिए रुके होते है की उनके दिमाग में बहुत कम पैसे में शुरू करने वाले बिज़नेस की कोई आईडिया आ नहीं रही होती । तो इसीलिए हमने अपने आज के इस लेख में बहुत कम पूँजी में शुरू होने वाले बिज़नेस के आइडियाज  (low investment business ideas) लेकर आये है :

BUISINESS IDEA WITH NO INVESTMENT
BUISINESS IDEA WITH NO INVESTMENT

 

1. फोटोग्राफी (Photography)

BUISINESS IDEA WITH NO INVESTMENT : आज के ज़माने में SmartPhone सबके पास होता है और ज्यादातर सभी स्मार्टफोन में शानदार फोटोग्राफ खींचे जा सकते है और इसी कारण यह देखने में आया है की फोटोग्राफी का शौक हर किसी को हो गया है । इस काम को शुरू करने के लिए जरुरत है एक अच्छे कैमरे वाले मोबाइल की जिससे आप बेहतरीन क्लिक कर सके ।

काम कौन देगा ? इसके लिए आप फ्रीलांसर के रूप में कार्य करे और अपने जानकार लोगो को बताये की आप उनके विशेष इवेंट पर फोटोग्राफी कर सकते है । अगर आप DSLR कैमरा चलाना जान जाते है तो फिर आप सीधे फोटो स्टूडियो वाले से भी कनेक्ट कर सकते है । स्टूडियो वाले ज्यादातर Freelancer से काम करवाना पसनद करते है ।

BUISINESS IDEA WITH NO INVESTMENT
BUISINESS IDEA WITH NO INVESTMENT PHOTOGRAPHY BUSINESS

 

2. SHARE MARKET Sub Broker (शेयर मार्किट सब ब्रोकरशीप)

BUISINESS IDEA WITH NO INVESTMENT : इस बिज़नेस के लिए आपको एक अच्छे शेयर ब्रोकर का चुनाव करना है और उससे आप जुड़कर आप अपने क्लाइंट बना कर उसके शेयर ट्रेडिंग की ब्रोकरेज से कमाई कर सकते है। इसमें क्लाइंट लानी की मेहनत करनी होती है, इसलिए ऐसे शेयर ब्रोकर का चुनाव करे जिसका मार्केट में नाम हो ताकि क्लाइंट उसके नाम से भी मिले।

शेयर ब्रोकर सिर्फ शेयर ट्रेडिंग ही नहीं करते उसके अलावा भी बहुत से प्रोडक्ट होते है जिन को करके आप कमा सकते है । Demat account, म्युचुअल फण्ड, इंस्युरेंस इत्यादि फाइनेंसियल प्रोडक्ट कमाने के जरिये बनेगे।

BUISINESS IDEA WITH NO INVESTMENT SHARE MARKET SUB BROKERSHIP
BUISINESS IDEA WITH NO INVESTMENT SHARE MARKET SUB BROKERSHIP

3. रियल एस्टेट एजेंट (Real Estate Agent)

BUISINESS IDEA WITH NO INVESTMENT : रियल एस्टेट एजेंट का काम में कोई पूंजी लगती ही नहीं । इसमें आपको अपने रिलेशन बढाने है और लोगो से हमेशा जुड़कर रहना है, वही काम आता है । शुरुआत में शायद काम धीरे हो पर यकीन मानिये एक बार शुरू होने के बाद शानदार कमाई होने लगाती है। इसमें प्रॉपर्टी खरीदने वाला और बेचने वाला दोनों आपको ब्रोकरेज देते है।

इसके अलावा इसमें प्रॉपर्टी खरीदने बेचने के प्रोसेस की जानकारी की जरुरत होती है जिसे आप काम के साथ समझ सकते हो ।  प्रॉपर्टी लेने वाले ज्यादातर लोग लोन जरुर लेते है, और अगर आप उनका ये काम करवा देंगे तो लोन देने वाले फाइनेंसियल इंस्टीट्यूशन भी कमीशन देते है ।

4. जॉब प्लेसमेंट सर्विस (Placement Service)

BUISINESS IDEA WITH NO INVESTMENT : आजकल नौकरी करने वाले पहले की तरह  होते उन्हें अच्छे मौको की तलाश रहती है वैसे हो कम्पनीज भी अच्छे एम्प्लोयी की तलाश करती रहती है । बस आपको इन दोनों के बिच का कार्य करना है ।

कंपनियों से मिले और उन्हें बताये की आप उनकी जरुरत पूरा कर सकते है । वही कर्मचारियों से रिलेशन बना कर रखे और कहे की आप उन्हें अच्छी जगह दिला सकते है । आप कर्मचारी या कंपनी से इसकी फीस ले कर कमाई कर सकते है ।

5. ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency)

BUISINESS IDEA WITH NO INVESTMENT : एक ट्रेवल एजेंट बनने से पहले आपको इस काम की जानकारी लेना जरुरी है, ताकि आपके कस्टमर जब आपके पास आये तो आप उन्हें उनकी जरुरत के मुताबिक सेवाएँ दे सके । आपको सबसे पहले कुछ निश्चित स्थानों की सर्विस शुरू करनी चाहिए और उन जगहों पर जाकर वहां के ट्रेवल से जुड़े लोगो से जुड़ना चाहिए । टैक्सी सर्विस, होटल वालो से, टिकट बुकिंग एजेंट, बस सर्विस इत्यादि से पहले से जुड़ने से आपको फायदा होगा।

आप अपने रिलेशन बढ़ाये और अपना काम सबको बताये । और आपके कस्टमर जब आपके पास आये तो आप उन्हें बताये की जिस शहर में आप सर्विस दे रहे है वह आपके ग्रुप से है और पूरा विश्वास दिलाये । कस्टमर से बुकिंग लेने के बाद अप उनसे फीडबैक ले जिससे की भविष्य में वो आपके काम आये । लोग जब घुमने जाते है तो कोई परेशानी नहीं चाहते इसलिए कस्टमर जब तक वापस ना आये उनसे फोन पर जुड़े रहे और सभी सुविधाएँ मुहैया कराये तो निश्चित तौर पर एक सफल ट्रेवल एजेंट बन कर मोटी कमाई कर सकते है।

6. डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing business):

BUISINESS IDEA WITH NO INVESTMENT : Digital marketing आज के ज़माने में निश्चित तौर पर चलने वाला काम है । इस काम में  आप कस्टमर को उसके बिज़नेस की डिजिटल मार्केटिंग करने का जिम्मा लेते हो । आज हर बिज़नेस करने वाला अपना प्रचार करना चाहता है और डिजिटल मार्केटिंग आज सबसे बड़ा जरिया है जिसमे कम लगत में ज्यादा प्रचार होता है ।

आप इस कार्य को शुरू करने से पहले स्वयं इसका प्रशिक्षण लेकर तैयार करे की किस तरह Facebook पर विज्ञापन किया जाता है, Google, Youtube, instagram, twitter  पर विज्ञापन किया जाता है । उसके बाद आप अपने कस्टमर का काम ले और उनका प्रचार शुरू करे । शुरुआत में अकेले काम शुरू करके आप इसके लिए काम करने वाले रख सकते है ।

BUISINESS-IDEA-WITH-NO-INVESTMENT-digital-marketing
BUISINESS-IDEA-WITH-NO-INVESTMENT-digital-marketing

7. कोचिंग क्लासेस (Coaching Classes)

BUISINESS IDEA WITH NO INVESTMENT : कोरोना काल के बाद कोचिंग क्लासेज का तरीका बिलकुल बढ़ गया है । आपको जिस विषय का ज्ञान हो आप उस विषय की कोचिंग ले सकते हो ।

पहला तरीका तो यह है की आप घर से कोचिंग क्लासेज शुरू करे और अपने आस पास के क्षेत्र के विद्यार्थियों को पढाये। इसके लिए आप को वार्षिक रिजल्ट आने तक कुछ इन्तजार करना पड़ सकता है , लेकिन अच्छा रिजल्ट आने के बाद हर कोई आपके पास आएगा।

दूसरा तरीका ऑनलाइन कोचिंग का है- आप जिस विषय की कोचिंग देना चाहते हो उसका Social Media के माध्यम से पोस्ट डाल कर प्रचार करे, और कई स्टूडेंट्स को एक साथ पढाया जा सकता है । ऑनलाइन कोचिंग में शुरुआत में फीस कम रखनी चाहिए ।

 

तो दोस्तों! ये ऊपर लिखे कुछ low investment business idea ऐसे है जिन्हें आप बहुत कम लागत में शुरू कर सकते है या No investment के शुरू कर सकते है । लेकिन एक बात जरुर ध्यान रखनी चाहिए की बिज़नेस आसान नहीं होता है, पर मुश्किल भी नहीं होता । बस, इसमें निरंतरता की जरुरत होती है । और लगातार लोगो से जुडाव होना जरुरी होता है । इतना करने से ही आप निश्चित तौर पर सफल होते है । Viral News Clb का आपको अग्रिम शुभकामनाएं की आप एक सफल व्यवसायी बन कर नाम कमाए ।

Social Sharing:

Leave a Comment