DATES FOOD BENEFIT | खजूर खाने के कमाल के फायदे

DATES FOOD BENEFIT : खजूर (Dates) पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, और बात सूखे खजूर (ड्राई डेट) की की जाए तो Dry Dates पौष्टिक तत्वों का भंडार होते है। शरीर की सप्त धातुओं (रस, रक्त, मांस, मेद, अस्थि, मज्जा और शुक्र) की पुष्टि करके शरीर को मजबूत बनाती है। इसका वृक्ष 7.5-16 मीटर ऊँचा, स्थूल, विशाल ताड़ जैसा होता है और विशेष बात, खजूर का पेड़ जितना बड़ा होगा खजूर उतने ही छोटे होते है। ज़्यादातर अरब देशो में ये उगाया जाता है और पूरी दुनियां में इसे खाया जाता है। वैसे तो खजूर को खजूर के नाम से ही सब जानते है फिर भी आइये जानते है खजूर को अन्य भाषाओं में क्या कहते है :

Hindiखजूर
Sanskritखर्जूरी, स्वाद्वी, दुरारोह, मृदुच्छदा, स्कन्धफल
Englishवाइल्ड डेट (Wild date), इण्डिया डेट (India date), सिल्वर डेट पाल्म (Silver date palm )(khajur in english)
Punjabiखाजी (Khaji)
Marathiशिन्दी (Shindi)
Malayalamकट्टिन्टा (Kattinta)
Oriyaखोरजुरो (Khorjuro)
Kannadaइचलु (Ichalu), एण्डादयिचलु (Andadayichalu)
Gujaratiखजूर (Khajur), खारक (Kharak), यादि (Yaadi)
Teluguइण्टाचेट्ठ (Intachetath), पेड्डयीटा (Peddayita)
Tamilइचमपनाई (Ichampanai), कट्टिन्जु (Kattinju)
Bengaliखाजुर (Khajur)

 

DATES FOOD BENEFIT
DATES FOOD BENEFIT

खजूर को सुखाकर ही छुहारा या खारक बनाया जाता है। खजूर (Dates) में फाइबर, आयरन, कॉपर, मैग्नेशियम, विटामिन में विटामिन-ए , विटामिन-बी काम्प्लेक्स,विटामिन-के तथा अन्य पोषक तत्व मिलते है। तो आइये जानते खजूर से मिलने वाले फायदों के बारे में :

कब्ज में गुणकारी :

DATES FOOD BENEFIT : खजूर कब्ज रोग में बहुत लाभदायक है, लगातार कुछ दिनों को प्रयोग से ही ये लाभ देने लग जाता है। इसके लिए 2-3 खजूर को सुबह के समय पानी में डुबो कर रात तक छोड़ दे, सोते समय इनको अच्छे से चबाकर खा लीजिये। भोजन भी हमेशा खूब चबाकर करना चाहिए। करीब 15 दिनों में ही कब्ज रोग सही हो जायेगा। खजूर रेचक का काम करता है और पेट साफ करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है :

खजूर को नियमित आहार में शामिल किया जाए तो यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। खजूर का नियमित उपयोग रक्त नलिका क्लीन करता है.

DATES FOOD BENEFIT HIGH CHOLESTROL
DATES FOOD BENEFIT HIGH CHOLESTROL

भरपूर ऊर्जा का श्रोत :

खजूर में नेचुरल शुगर अधिक मात्रा में पायी जाती है, इसलिए ये शरीर को तुरंत ऊर्जा देने में सहायक होता है। खजूर में शुगर ग्लूकोज और फ्रुक्टोज दोनों ही होती है।

शरीर के नाड़ी तंत्र के लाभदायक :

खजूर शरीर के नाड़ी तंत्र जो की सबसे ज्यादा उलझा माना जाता है को मजबुत करता है। इसमें पाया जाने वाला पोटासियम नाड़ी तंत्र के लिए बहुत जरुरी तत्व है।

एनीमिया (खून की कमी) की वरदान :

खजूर के सेवन से शरीर को आयरन मिलता है जिससे खून की कमी दूर होती है। ऐसे में महीने भर रोज 5-6 खजूर खाने से खून की कमी दूर होती है। आयरन की कमी से थकान, घबराहट जैसी बीमारियों में भी राहत मिलती है।

वजन बढ़ाने के लिए :

खजूर कैलोरी और ग्लूकोज का अच्छा श्रोत है और यही कारण है की जिसका वजन कम हो वह इसका सेवन कर सकता है। इसके लिए रोजाना 12 से 15 खजूर खाने है, और एकबार में ना खा कर इस मात्रा को पुरे दिन में अलग अलग समय से खाये। निश्चित वज़न में इजाफ़ा होगा। (DATES FOOD BENEFIT )

DATES FOOD BENEFIT IN BACK PAIN
DATES FOOD BENEFIT IN BACK PAIN

 

रक्तचाप में लाभदायक :

खजूर में उपलब्ध पोटैसियम नाड़ीतंत्र को मजबूत करने वाला होता है और रक्तचाप में और ह्रदय के लिए भी लाभदायक होता है। हृदय रोगी को रोज 5 -6 खजूर खाने से लाभ मिलता है।

कमर दर्द :

महिलाओं को अक्सर कमर दर्द की दिक्कत होती है। इसके लिए 2 खजूर को थोड़े से पानी में उबालकर, आधा चाय का चम्मच (2/3 ग्राम) मेथी चूर्ण मिला ले और दैनिक रूप से इसे कुछ दिन ले, कमर दर्द सही होने लग जाता है। (DATES FOOD BENEFIT )

नज़ला :

नज़ला बहुत परेशान करता है। खजूर को काली मिर्च के चूर्ण के साथ दूध में उबाले और सेवन करे। पुराना नजला दूर हो जाता है।

बल-वीर्य बढ़ाने वाला :

खजूर को नित्य दूध के साथ अगर सेवन किया जाए तो बल-वीर्य में भरपूर लाभदायक सिद्ध होता है।

सूखी खांसी में लाभदायक :

खजूर को मिश्री और मक्खन के साथ अगर सेवन करे तो सूखी खांसी सही हो जाती है।

किडनी का मददगार :

खजूर का सेवन किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

हड्डियों के लिए लाभदायक :

खजूर खाने से शरीर को मैंगनीज, तांबे, सेलेनियम, मैग्नीशियम जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। जो हड्डियों को मजबूत बनाते है।

खजूर कब खाये ? – Right Time to Eat Dates?

वैसे तो खजूर खाने का कोई निश्चित नियम नहीं है, आप को जब खाने की इच्छा हो तब खा सकते है, अगर भूख लग रही हो और उसके पहले कुछ खजूर खाये तो लाभदायक होते है । सुबह आप नाश्ते के साथ खजूर खा सकते है क्योंकि इस में पाया जाने वाला फाइबर का सेवन आपको दिनभर ताकत देता है। कसरत करने वाले इसे जिम जाने के बाद ऊर्जा पाने के लिए खा सकते है। और इसके अलावा सोते समय इसे दूध के साथ ले सकते है।

कब ना खाये खजूर ? : (When Not To Eat Dates)

मधुमेह के रोगी को खजूर खाने में सतर्कता रखनी चाहिए क्योकिं खजूर शुगर के श्रोत होता है और शरीर में शुगर की मात्रा तेजी से बढ़ाता है। इसलिए मधुमेह रोगियों को चिकित्सक से सलाह लेकर ही इसका सेवन करना चाहिए। अन्य किसी भी गंभीर रोगी को भी चिकित्सक से सलाह लेकर ही सेवन करना चाहिए।

निष्कर्ष : जैसा हमने पढ़ा की खजूर सेहत के लिए बहुत लाभकारी है और बहुत सारी बिमारियों में इसका सेवन किया जा सकता है. अत: इसका उपयोग करके हम बहुत से लाभ ले सकते है .

FAQ DATES FOOD BENEFIT:

QUE: खजूर के लाभ क्या है ?

ANS: बहुत सारे लाभ जैसे उर्जा बढ़ाने, रक्त चाप कम करने, कोलेस्ट्रोल कम करने आदि में.  

QUE: खजूर कमर दर्द में खा सकते है ?

ANS: बिलकुल खा सकते है, बहुत लाभकारी है 

QUE: खजूर क्या गर्भवती खा सकती है ?

ANS: जी हाँ चिकित्सक की सलाह के साथ 

ये भी पढ़े : 

Use Of Old Smartphone in Hindi | पुराने स्मार्टफोन का शानदार उपयोग | पुराने फोन के ऐसे स्मार्ट यूज पढ़ कर भूल जायेंगे एक्सचेंज करना

Social Sharing:

1 thought on “DATES FOOD BENEFIT | खजूर खाने के कमाल के फायदे”

Leave a Comment