TEETH WHITENING AT HOME | दांतों का पीलापन कैसे हटाए | घरेलु इलाज | दांतों की मजबूती सुरक्षा उपाय

TEETH WHITENING AT HOME : दांत खूबसूरत हो तो चेहरे पर निख़ार आ जाता है। सुन्दर दांतों से ही चेहरे की रौनक बनती है। वैसे अगर दांतो की बनावट ख़राब हो तो आजकल बड़ी आसानी से डॉक्टर से सही करवा सकते है। पर कई बार खुद की लापरवाही यानी दिनचर्या ख़राब होने से भी दांत पिले पड़ जाए तो फिर ये बड़े बदसूरत लगते है और ख़राब छवि पेश होती है। ज़्यादातर मामलों में दांतो के प्रति लापरवाही का नतीजा दांतों की बीमारियाँ लेकर आता है तो जरुरी है दांतों के प्रति विशेष सावधानी बरती जाये। हमारे दैनिक जीवन में में काम आने वाले रसोई सम्बंधित सामग्री का उपयोग करके भी दांतों की दिक्कत से बचा जा सकता है।

तो आइये जानते है, हमारी आज की पोस्ट में की किस तरह दांतो के पीलापन को हटाया जाए। एक बात ध्यान रखने की है की हमारे दांतो लम्बे समय बिना देख रेख के कारण ख़राब होते है तो वापस सफ़ेद दांत पाने के लिए कुछ समय वापस इन्हे देना पड़ेगा, पर कारगर नुस्खों से हम इन्हे वापस खूबसूरत बना सकते है। हमने प्रमुख तरीके दिए है जिन्हे काम में लेकर दांतो की सफेदी पा सकते है:

TEETH WHITENING AT HOME
TEETH WHITENING AT HOME

1. नीम का उपयोग :

आयुर्वेद में नीम के बहुत उपयोग बताये गए है और दांतो की सुरक्षा और पीलापन हटाने के लिए ये बहुत कारगर है। इसका इस्तेमाल दो तरह से कर सकते है एक ‘नीम की दातुन’ बनाकर और दूसरा ‘नीम की पत्तियों का पाउडर’ बनाकर :

1A. नीम का दातुन : नीम का दातुन करने के लिए सबसे पहले नीम की एक पतली टहनी ले और उसके आगे के हिस्से को दांतो से चबाकर नरम कर दे, फिर दातों को साफ करने के लिए इस्तेमाल धीरे धीरे करेI नीम के दातुन का उपयोग तब से किया जा रहा है जब आज की तरह टूथपेस्ट होते ही नहीं थे। इस दातुन से दांतो की सफेदी निश्चित वापस तो आएगी साथ में ये नीम का दातुन, दाँतों को मजबूती और सुरक्षा प्रदान करेगाI

1B. नीम पाउडर : कुछ नीम के पत्तो को सुखकर उसका पाउडर बना ले। फिर इस निम पाउडर को रोजाना दांतो पर मंजन की तरह करे। नीम पाउडर में मौजूद एंटी बैक्टेरियल गुण पुरे मुंह को ताजा करेंगे बल्कि आपके दांतो में ख़राब बैक्टेरिया को भी दूर कर देंगे। दांतो के पीलेपन को ये कुछ दिनों में ही वापस सफ़ेद कर देता है। हालाँकि इससे मुँह में एकबार नीम का कड़वापन आता है पर इसके लाभ के बारे में सोचा जाए तो कड़वापन को नजरअंदाज किया जा सकता है।

2. निम्बू के छिलके :

TEETH WHITENING AT HOME : दांतो के पीलेपन को हटाने में निम्बू के छीलको का जबाब नहीं। निम्बू का रस निकालने के बाद बचे हुए छिलके को आप धीरे धीरे दांतो और मसूड़ों पर रगड़े, इसी तरह निम्बू के छिलको का इस्तेमाल एक दिन छोड़कर करे। कुछ दिनों में ही दांतो की सफेदी वापस मिल जाती है।

3. सरसो तेल और नमक का मिश्रण :

आयुर्वेद में इस सरसो तेल और नमक के मिश्रण की बहुत प्रशंसा की गई है। दन्त मंजन करने के वक्त हथेली पर थोड़ा सा सरसो तेल और चुटकी भर नमक मिला ले और इसे ब्रश से या अँगुलियों से दांतो और मसूड़ों पर धीरे धीरे मंजन के जैसे मसले। इसे मसाज करने के बाद लार निकलती है जिसे आप थूकते जाए और हो सकता है शुरुआत में आपको हलकी सूजन से लगे जो की कुछ देर में ही सामान्य हो जाती है। इस मिश्रण को लगातार कुछ दिन करने से दांत और मसूड़ों को मजबूती प्रदान करता है।

4. सरसो तेल व हल्दी :

सरसो तेल का हल्दी के साथ मिलाकर उसको दांतो और मसूड़ों पर मसले। दांतो की सफेदी लौटाने के अलावा यह मिश्रण मसूड़ों और दांतो को मजबूती प्रदान करता है।

5. कोयले, नमक और सरसो तेल का मिश्रण :

एक छोटा कोयला लेकर उसको बारीक़ पीस ले, और उसमे चुटकी भर नमक और सरसो का तेल मिलकर दन्त मंजन की जगह इस्तेमाल करे। आप देखेंगे की कुछ दिनों में ही दांत वापस सफ़ेद हो रहे है और मजबूत भी होते है।

TEETH WHITENING AT HOME : इन सब बताये गए उपाय में से किसी भी एक उपाय को धैर्य पूर्वक कुछ दिन करते रहे, ऊपरोक्त उपाय दांतो के पीलेपन को हटाने के अलावा दांतो को मजबूत भी बनाते है। इसके अलावा निचे दिए गए कुछ नियम भी ध्यान रखने चाहिए जो दांतो की समस्याओं और पीलेपन को होने नहीं देंगे :

  • ब्रश दोनों टाइम करे, सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले ब्रश करने से दांतो में कीटाणु नहीं रहते।
  • समय समय से ब्रश बदल लेना जरुरी होता है।
  • अत्यधिक गर्म पेय या ठंडा का ध्यान रखे। कभी भी ज्यादा तेज गर्म पेय जैसे चाय, दूध या कॉफ़ी नहीं पिए और ज्यादा ठंडा पानी या कोल्ड ड्रिंक भी नहीं पिए. ये दांतो को बहुत नुकसान पहुंचाते है।
  • दिन में कई बार साफ पानी से कुल्ले अवश्य करे. संभव हो तो पानी की जगह थोड़ा सरसो तेल और नमक मिश्रण बनाकर भी उसका कुल्ला करे और कुछ देर बाद मुंह साफ़ कर ले।
  • सर्दियों का मौसम शुरू हो चूका है और इसमें अमरुद के पत्ते दांतो के लिए बहुत गुणकारी होते है इन पत्तो को खूब चबाकर खाये।
  • जितना हो सके मिठाइयों और मीठे खाद्य पदार्थ से से दूरी बनाकर रखे, खाना जरुरी भी हो तो बाद में मुंह साफ़ करे।

निष्कर्ष : दांतों के पीलापन को हटाने में उपरोक्त दिए गये उपायों में से किसी भी एक उपाय को करने से दांतों की सफेदी वापस आ सकती है और उसके अलावा दैनिक जीवन में दिए गये उपाय जैसे नियमित ब्रश करना, ज्यादा ठन्डे गर्म पेय से बचाव रखना करके हम हमेशा के लिए दांतों को सुरक्षित भी कर सकते है .

ये भी अवश्य पढ़े : 

YOGA TYPES AND BENEFITS | योग क्या है? योग की उत्पत्ति, योग के प्रकार, योग के लाभ

STOP SMOKING HABIT | धूम्रपान- जाने सब कुछ | कैसे छोड़े धूम्रपान

Social Sharing:

1 thought on “TEETH WHITENING AT HOME | दांतों का पीलापन कैसे हटाए | घरेलु इलाज | दांतों की मजबूती सुरक्षा उपाय”

Leave a Comment